24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूटीएस मोबाइल एप से घर बैठे टिकट के साथ प्रत्येक रिचार्ज पर तीन फीसदी बोनस

यूटीएस मोबाइल एप से घर बैठे टिकट के साथ प्रत्येक रिचार्ज पर तीन फीसदी बोनस

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

यूटीएस मोबाइल एप के वॉलेट को रिचार्ज करने पर बोनस भी मिल रहा है. रेलवे की ओर से इन दिनों दूरी का प्रतिबंध समाप्त किये जाने के बाद एप को लगातार प्रमोट किया जा रहा है. खासकर सोशल मीडिया पर भी इसे प्रचारित किया जा रहा है जिसमें एप के उपयोग करने के लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है. गाइडलाइन के तहत यात्रियों को एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिये अपने आर-वॉलेट को रिचार्ज करते समय तीन फीसदी बोनस मिल रहा है. रेलवे प्रबंधन के अनुसार इसका उद्देश्य अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और खरीद में दक्षता बढ़ाने, टिकट काउंटरों पर लंबी कतारों को कम करने और उपयोगकर्ताओं को डिजिटल बुकिंग प्रक्रिया की ओर प्रोत्साहित करना है.

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

मोबाइल एप यूटीएस को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अपना नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जरूरी जानकारी देकर पंजीकरण कराने पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद खाते तक पहुंचाने के लिए लॉगिन आईडी व पासवर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा. यात्री अलग-अलग डिजिटल के माध्यम से आर-वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग, यूपीआई और ई-वॉलेट का उपयोग कर अनारक्षित टिकट बुकिंग कर भुगतान कर सकते हैं.

दूरी का प्रतिबंध हाल में किया गया समाप्त

यात्री सुविधा बढ़ाने और यात्रियों के लिये टिकट बुक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारतीय रेल ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंधों की बाहरी सीमा को समाप्त कर दिया है. टिकट बुक करते समय ग्राहक सुविधा और अनुभव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटलीकरण पहल के रूप में तीन ‘सी’ कांटेक्ट लेस टिकटिंग, कैशलेस ट्रांसजेक्शन और कस्टमर कंवेनिएंस एंड एक्सपेरिएंस पर विशेष जोर दिया गया है. पहले 20 किमी. तक का दायरा था. अब लोग घर बैठे जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट एप के जरिये काट सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें