24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदान करना है हम सभी का नैतिक दायित्व

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) द्वारा मतदाताओं के बीच जागरूकता लाने के लिए विशाल प्रभात फेरी का आयोजन किया गया.

मोतिहारी.महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) द्वारा मतदाताओं के बीच जागरूकता लाने के लिए विशाल प्रभात फेरी का आयोजन किया गया. विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक एवं गांधी भवन परिसर के परिसर-निदेशक प्रो. प्रसून दत्त सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान करना हम सभी का नैतिक दायित्व है और इस दायित्व से हमें वंचित नहीं होना चाहिए क्योंकि यह लोकतंत्र को मजबूत करने वाला पर्व है. जिस प्रकार होली, दीपावली इत्यादि पर्व का हम प्रसन्नता के साथ आयोजन एवं उसमें सहभागिता करते हैं, उसी प्रकार से लोकतंत्र में मतदान एक पर्व के समान होता है. प्रत्येक नागरिक जो 18 वर्ष से ऊपर हैं और जिसका नाम मतदाता सूची में है, उन्हें अपना मतदान अवश्य करना चाहिए. मतदान के द्वारा ही लोकतंत्र को प्रबलता मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि हमने जिसे मतदान किया है वह हमारा और इस राष्ट्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगा. इससे पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ श्वेता ने छात्रों को इस रैली के विषय में अवगत कराते हुए मतदान की महत्ता बताया . तत्पश्चात् सभी शिक्षकों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर फेरी को रवाना किया गया. यह प्रभात फेरी महात्मा गॉंधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के जिला स्कूल परिसर से होकर चरखा पार्क तक गई. रास्ते में लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न पोस्टर एवं तख्तियों को प्रदर्शित करते हुए नारों से लोगों को जागरूक किया गया. ””आपका मतदान – देश का कल्याण””,””पहले मतदान – फिर जलपान””, ””चुनाव का पर्व – देश का गर्व”” और ””जागरूक मतदाता – भारत का भाग्य विधाता”” आदि नारों से लोगों में जन जागृति लाने का प्रयास किया गया. रैली चरखा पार्क में जाकर समाप्त हुई. इस रैली में प्रो. राजेंद्र सिंह,डॉ श्याम कुमार झा, डॉ. युगल दाधीच, डॉ. बबलू पाल, डॉ. श्वेता सिंह, डॉ. गोविन्द प्रसाद वर्मा, डॉ. गरिमा तिवारी, डॉ. प्रेरणा भादुरी, डॉ. पंकज सिंह, डॉ. शिवेन्द्र सिंह, डा. श्याम बाबू, डॉ. कुन्दन कुमार, डॉ. उमेश कुमार आदि उपस्थित रहे.वहीं इस प्रभात फेरी में एसएसबी के जवानों का भी सहयोग प्राप्त रहा. जिसमें एसएसबी के अधिकारी सहित 15 जवान सम्मिलित रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें