26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना मेट्रो: तीन फ्लोर का होगा रुकनपुरा का भूमिगत स्टेशन, जानिए किस तरह की होगी सुविधाएं..

Metro Station Patna: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है. वहीं, रुकनपुरा का भूमिगत स्टेशन तीन फ्लोर का होगा. इसके साथ ही यहां कई तरह की अन्य सुविधाएं होगी.

Metro Station Patna: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है. वहीं, रुकनपुरा का भूमिगत स्टेशन तीन फ्लोर का होगा. इसके साथ ही यहां कई तरह की अन्य सुविधाएं होगी. यहां तीन गेट का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा चार लिफ्ट और आठ एस्केलेटर यहां होंगे. रैयती जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा. पटना मेट्रो स्टेशन के कॉरिडोर- एक का रुकनपुरा भूमिगत मेट्रो स्टेशन तीन तल का होगा. मालूम हो कि इसके निर्माण के लिए पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रस्ताव पर जिला प्रशासन की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. यह स्टेशन 162 मीटर लंबा होगा. साथ ही 27 मीटर चौड़ा होगा.

यात्रियों के लिए होगी कई सुविधाएं

एलिवेटेड मार्ग रुकनपुरा पुल के पास से भूमिगत स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इसमें यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं होंगी. पहले तल पर टिकट काउंटर का निर्माण किया जाएगा. प्लेटफॉर्म पर जाने से पहले टिकट जांच गेट समेत कई तरह की सुविधा होगी. पटना मेट्रो के कॉरिडोर – एक का भूमिगत मार्ग रुकनपुरा स्टेशन के कुछ मीटर पहले से शुरु होगा. वहीं, दानापुर कैंट, सगुना मोड़, आरपीएस और पाटलिपुत्र स्टेशन से कुछ मीटर आगे तक एलिवेटेड मार्ग का निर्माण किया जाएगा. यह एलिवेटेड मार्ग रुकनपुरा पुल के समीप से भूमिगत मार्ग में बदल जाएगा. इसके बाद के कॉरिडोर- एक का रुकनपुरा, राजा बाजार, चिड़ियाघर, विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन क मार्ग और स्टेशन भूमिगत होगा.

Also Read: बिहार: बारिश से DMCH परिसर में जलजमाव, मरीज और परिजनों को हो रही परेशानी, देखें हैरान कर देने वाली तस्वीरें..
प्रवेश और निकासी के लिए तीन गेट का निर्माण

पटना में स्टेशन के निर्माण के लिए 1.353 एकड़ जमीन की जरुरत है. फिलहाल, जिला प्रशासन की ओर से 0.9026 एकड़ जमीन मुहैया कराई जा रही है. इसके लिए कागजी प्रक्रिया या कार्रवाई की शुरुआत कर दी गई है. इसमें 0.0232 एकड़ खाजपुरा और 0.8794 एकड़ सादिकपुर मौजा से व्यवसायिक प्रधान सड़क की रैयती जमीन का अधिग्रहण होगा. रुकनपुरा का भूमिगत मेट्रो स्टेशन में प्रवेश के लिए और निकलने के लिए तीन अलग- अलग गेट होंगे. इसका निर्माण किया जाएगा. बताया जाता है कि तीन तल मेट्रो स्टेशन के पहले तल पर टिकट काउंटर बनाया जाएगा. दूसरे तले पर यात्रियों के लिए अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा. यात्रियों के लिए सुविधा की व्यवस्था की जाएगी.

Also Read: बिहार में छज्जा और दीवार गिरने से तीन महिलाओं की मौत, नालंदा और बांका की घटना में कई जख्मी

रुकनपुरा के भूमिगत स्टेशन के तीसरे तले में यात्री पटना मेट्रो जंक्शन और दानापुर कैंट की तरफ जाने के लिए यात्री ट्रेन पकड़ेंगे. रुकनपुरा का भूमिगत स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए कई इंतजाम किए जाएंगे. यात्रियों की सुविधा के लिए चार लिफ्ट और आठ एस्केलेटर लगाए जाएंगे.

Also Read: पटना में बारिश के बाद झील बन गयी सड़कें, कई इलाकों में जलजमाव, देखें तस्वीरें
पटना मेट्रो रेल का काम जारी

बिहार की पहली मेट्रो रेल परियोजना यानी पटना मेट्रो रेल का काम काफी तेजी से चल रहा है. बताया जा रहा है कि पटना जंक्शन के पास बनाया जा रहा मेट्रो स्टेशन अपने आप में काफी अद्भुत होगा. यहां कई प्रकार की सुविधाएं होगी. यहां जमीन के नीचे तीन तल्ले का स्टेशन बनेगा. इसके साथ ही, यहां जुड़वा सुरंग भी बनाया जाएगा. जो डाकबंगला से लेकर जंक्शन तक होगी. इस लाइन पर इतनी दूर तक दो ट्रेन एक दूसरे के ऊपर-नीचे से गुजरेगी. दोनों ट्रेनों के बीच की दूरी करीब छह मीटर की होगी. मेट्रो कॉरिडोर एक और दो में इन दो जगहों पर ऐसे ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है.

Also Read: बिहार: दरभंगा में दो दिनों की बारिश के बाद डूबा शहर, DMCH परिसर में घुसा पानी, देखें वीडियो..

पटना में स्थित फ्रेजर रोड पर पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का आकाशवाणी भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इस स्टेशन की लंबाई 235 मीटर की होगी और ट्रैक की गहराई भूतल से 16 मीटर नीचे होने वाली है. इस भूमिगत मेट्रो स्टेशन में फ्रेजर रोड इलाके के पैदल यात्री मेट्रो के भुगतान क्षेत्र में प्रवेश किए बिना प्रस्तावित सब-वे से सड़क के एक ओर से दूसरी ओर से आसानी से जा सकेंगे.

Also Read: बिहार के भागलपुर में दो भ्रष्ट इंजीनियरों की कहानी, काली कमाई से बने करोड़पति, अचानक बन बैठे धनकुबेर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें