26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम श्री योजना के लिए 65 प्रधानाध्यापक ने किया आवेदन

प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक से लेकर माध्यमिक विद्यालय के 65 से अधिक प्रधानाध्यापकों ने पीएम श्री विद्यालय योजना में चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है.

बिस्फी. प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक से लेकर माध्यमिक विद्यालय के 65 से अधिक प्रधानाध्यापकों ने पीएम श्री विद्यालय योजना में चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है. यह जानकारी बीआरसी डाटा ऑपरेटर अनिल कुमार ने दी है. अंतिम दिन तक 65 स्कूलों की ओर से आवेदन किया गया है. साइड बंद हो जाने से 10 विद्यालय द्वारा आवेदन समर्पित नहीं किया जा सका. प्रखंड क्षेत्र के 75 विद्यालयों को ऑनलाइन करना था. बीईओ विमला कुमारी ने पीएम श्री स्कूल योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत पीएम श्री विद्यालयों में शिक्षा उच्च गुणवत्ता लाना है. जहां बच्चे को उनकी क्षमता के अनुसार शिक्षण कार्य किया जा सके. 75 में से दो चयनित विद्यालय में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा व बेहतर शैक्षणिक प्रवेश के साथ अपने क्षेत्र के अन्य विद्यालयों के लिए भी आदर्श विद्यालय के रूप में परिभाषित होंगे. चयनित विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सौर ऊर्जा, ठोस व द्रव अवशिष्ट, जैविक खेती, प्लास्टिक मुक्त स्कूल परिसर विकसित किया जाएगा. वहीं विद्यालय में कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, गणित लैब, समृद्ध पुस्तकालय की व्यवस्था की जाएगी. विद्यालयों में प्रयोगात्मक, समेकित खेल आधारित, खोज आधारित, जिज्ञासा आधारित शिक्षण कार्य किए जाएंगे. यहां प्रत्येक विद्यार्थियों की कक्षा के अनुरूप दक्षता के लिए निर्धारित लनिॅग आउटकम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इन विद्यार्थियों के बच्चों के कौशल विकास पर भी ध्यान दिए जाएंगे. ताकि बच्चों के क्षमता संवर्धन के साथ रोजगार परक संभावनाओं की खोज किया जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें