27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक परीक्षा : तीसरे दिन पांच परीक्षार्थी निष्कासित

मधेपुरा : जिले में 30 केंद्रों पर चल रहे मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन बुधवार को भी सदर व उदाकिशुनगंज अनुमंडल में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा हुई. बुधवार को दोनों ही पाली में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. शहर में छात्रों की संख्या एकाएक बढ़ने से भीड़ का माहौल बना रहा, लेकिन जिला प्रशासन […]

मधेपुरा : जिले में 30 केंद्रों पर चल रहे मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन बुधवार को भी सदर व उदाकिशुनगंज अनुमंडल में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा हुई. बुधवार को दोनों ही पाली में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई.

शहर में छात्रों की संख्या एकाएक बढ़ने से भीड़ का माहौल बना रहा, लेकिन जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी ने शहर में शांति व्यवस्था कायम रखा. जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार व सभी उच्च अधिकारी सभी केंद्रों पर मॉनिटरिंग करते रहे. परीक्षा खत्म होने के बाद सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही.
सभी केंद्रों का अधिकारी लेते रहे जायजा : परीक्षा का जायजा लगातार डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, सदर एसडीएम वृंदा लाल, सदर एसडीपीओ वसी अहमद, डीइओ उग्रेश प्रसाद मंडल व जिले के उच्च अधिकारी विभिन्न केंद्रों पर लेते रहे. इस दौरान अधिकारियों ने केंद्राधीक्षकों को और भी सख्ती बरतने का निर्देश दिया. पुलिस कर्मी भी अपने जिम्मेदारी का सही तरह से निर्वहन कर रहे थे.
प्रशासन के सख्ती का असर बाजारों में भी दिखा : परीक्षा में कदाचार करवाने की गुंजाइश नहीं रहने के कारण कई अभिभावक अपने परीक्षार्थी को केंद्र पर छोड़ कर घर लौट जाते हैं. जिला प्रशासन की मुस्तैदी ने कहीं भी कोई परेशानी का कारण नहीं बनने दिया. कदाचार मुक्त मैट्रिक परीक्षा का अभिभावकों व परीक्षार्थी के सहयोगियों ने भी जिला प्रशासन का इस कार्य में साथ दिया.
सभी केंद्रों पर अभिभावक अपने परीक्षार्थी को केंद्र पर पहुंचाकर सेंटर को खाली कर दिया. कहीं भी कोई चहल-पहल या कोई शोर शराबा नहीं हुआ. इसका कारण है कि अभिभावकों ने भी जिला प्रशासन को कदाचार मुक्त परीक्षा होने में साथ दिया है. प्रशासन की तत्परता ने किसी को भी परीक्षा में दखल नहीं देने दिया.
पांच छात्र हुए निष्कासित : बुधवार को मैट्रिक परीक्षा के दौरान सदर अनुमंडल व उदाकिशुनगंज अनुमंडल के परीक्षा केंद्रों पर गहन तलाशी के दौरान पांच परीक्षार्थियों को कदाचार करने के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया. जिसमें प्रथम पाली में सदर अनुमंडल के जिला मुख्यालय स्थित मधेपुरा इंटर कॉलेज मधेपुरा से एक छात्र निष्कासित हुए.
वहीं प्रथम पाली में ही ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय से एक छात्र निष्कासित हुए. साथ ही उदाकिशुनगंज अनुमंडल के उत्क्रमित उच्च विद्यालय उदा से एक छात्रा निष्कासित हुई. वहीं एसबीजेएस हाई स्कूल उदाकिशुनगंज से भी एक छात्रा को निष्कासित किया गया. वहीं एसडीओ एसजेड हसन के द्वारा मधूराम प्लस टू विद्यालय में प्रथम पाली में एक छात्रा को निष्कासित किया गया.
ग्वालपाड़ा प्रतिनिधि के अनुसार, प्रखंड मुख्यालय के मधुराम मध्य विद्यालय व मधुराम प्लस टू विद्यालय में मैट्रिक की तीसरे दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में हुई. मधुराम मध्य विद्यालय में प्रथम पाली में 324 की जगह 317 व द्वितीय पाली में 174 की जगह 163 तथा मधूराम प्लस टू विद्यालय में प्रथम पाली में 462 की जगह 444 व द्वितीय पाली में 246 की जगह 240 परीक्षार्थी शामिल हुई.
एसडीएम एसजेड हसन, डीएसपी सीपी यादव, एलआरडीसी ललित कुमार सिंह लगातर परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे हैं. सीएस चंद्रकिशोर प्रसाद व सीएस पृथ्वीचंद्र मंडल ने बताया कि सभी नियम व कानून का पालन करते हुये कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें