1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. lockdown in bihar latest update coronavirus vaccination process slow patna muzaffarpur darbhanga and other district health ministry issued advisory avh

बिहार में Lockdown की वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार पर लगा ब्रेक? टेंशन में स्वास्थ्य विभाग, जारी किया नया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में Lockdown की वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार पर लगा ब्रेक?
बिहार में Lockdown की वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार पर लगा ब्रेक?
Photos : Deepak kumar, Prabhat Khabar

बिहार में लॉकडाउन की वजह से कोरोना वैक्सीनेशन की गति धीमी हो गई है. लॉकडाउन के बाद राज्य में लगातार वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है. वहीं वैक्सीनेशन की गति धीमी होने से राज्य स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ गई है. विभाग ने इसके लिए अब नया निर्देश भी जारी किया है.

स्वास्थ्य विभाग के नए निर्देश में कहा गया है कि सभी जिलों के डीएम यह सुनिश्चित करें कि कोई भी शख्स अगर वैक्सीन लगाने जा रहा हो या लगाकर आ रहा हो तो उसे परेशान न किया जाए. साथ ही विभाग ने कहा है कि कोरोना के टीकाकरण में तेजी लाने पर भी जिलास्तर पर काम किया जाए.

लॉकडाउन के बाद रफ्तार पर ब्रेक- बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है. 3 मई को बिहार में 12 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन लगाने के बाद रोज टीकाकरण में कमी आई है. जहां लॉकडाउन के दिन 1 लाख से अधिक लोग वैक्सीन लगवा रहे थे, वहीं अब रोज 65-70 हजार के बीच वैक्सीनेशन हो रहा है.

3 मई से 8 मई तक का आंकड़ा- स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी डेटा के मुताबिक 3 मई को 1 लाख 16 हजार लोगों को टीका लगाया गया, वहीं 4 मई को यह घटकर 1 लाख 9 हजार हो गया, जबकि 8 मई को यह आंकड़ा घटकर 66 हजार पर पहुंच गयी है.

आज से 18+ को वैक्सीनेशन की सुविधा- बिहार सरकार ने आज से राज्य भर में 18 से अधिक उम्र की लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की है. राज्य में रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के बाद लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं. वैक्सीनेशन को लेकर विभाग ने भी विशेष तैयारी की है. वैक्सीन लगवाने के लिए आम लोगों को अपना पहचान पत्र साथ रखना होगा.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें