27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुखियापति से रंगदारी मांगने में कोचिंग संचालक सहित दो गिरफ्तार

भभुआ सदर : कुदरा थाना क्षेत्र के सलथुआ पंचायत के मुखिया पति से पांच लाख की रंगदारी मांगने के मामले में पुलिस ने उसी गांव के रहनेवाले और मुखिया पति के काफी करीबी एक कोचिंग संचालक सहित दो रंगदारों को गिरफ्तार कर लिया है. धराये आरोपित सलथुआ गांव निवासी रामाशंकर राम का बेटा ओमप्रकाश राम […]

भभुआ सदर : कुदरा थाना क्षेत्र के सलथुआ पंचायत के मुखिया पति से पांच लाख की रंगदारी मांगने के मामले में पुलिस ने उसी गांव के रहनेवाले और मुखिया पति के काफी करीबी एक कोचिंग संचालक सहित दो रंगदारों को गिरफ्तार कर लिया है. धराये आरोपित सलथुआ गांव निवासी रामाशंकर राम का बेटा ओमप्रकाश राम और रोहतास जिले के शिवसागर थानान्तर्गत बड़ीखैरा गांव निवासी रमेश राम का बेटा अमरदीप कुमार बताये जाते हैं.

धराया ओमप्रकाश कोचिंग संचालक है और वह सासाराम में एक कोचिंग संचालित करता है. जबकि, रंगदारी मामले में धराया दूसरा आरोपित भी एटीएम फर्जीवाड़ा करने वाले गैंग का सदस्य है. इसके नाम से यूपी और बिहार में कई केस दर्ज है. पुलिस को उसका कनेक्शन झारखंड के जामताड़ा से भी मिला है.
इधर, एसपी दिलनवाज अहमद ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता कर बताया कि 29 अक्तूबर को सलथुआ पंचायत के मुखिया पति रामलाल सिंह के मोबाइल पर फोनकर व मैसेज से पांच लाख रुपये की रंगदारी की मांग की गयी थी.
मुखिया पति द्वारा इसकी जानकारी उन्हें दी गयी, तो उन्हें कुदरा थाने में केस दर्ज करवाने को कहा गया. इस बीच रंगदारी मांग रहे बदमाशों ने 12 बार मुखिया पति को कॉल कर व मैसेज द्वारा रंगदारी देने की मांग की गयी और रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी जाती थी. इसके बाद रंगदारी मांगनेवाले को पकड़ने के लिए डीआइयू की टीम और कुदरा थाने के एसआइ उदयभानु सिंह सहित सशस्त्र बल के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया.
वैज्ञानिक अनुसंधान और मोबाइल सर्विलांस के बदौलत सलथुआ के ही रहनेवाले और मुखियापति के काफी करीबी कोचिंग संचालक और उसके साथी को धर दबोचा गया. पूछताछ में दोनों ने मुखिया पति से रंगदारी मांगने की बात स्वीकार कर ली. एसपी ने बताया कि इनके पास से रंगदारी मांगने में प्रयुक्त चोरी का तमिलनाडु से निर्गत जियो का सिम व एक मोबाइल बरामद किया गया है.
मुखियापति से रंगदारी का मांग करनेवाला ओमप्रकाश राम सासाराम में कोचिंग चलाता था. लेकिन, आर्थिक तंगी के कारण उसका कोचिंग बढ़िया नहीं चल पा रहा था, जिसे आगे बढ़ाने के लिए ही उसने अपराध की ओर कदम बढ़ाया और अपने ही गांव के और घर परिवार के काफी करीबी मुखिया आरती देवी के पति पूर्व मुखिया रामलाल सिंह से पांच लाख की रंगदारी की मांग कर डाली.
उन्हें विश्वास था कि रंगदारी की डिमांड मुखियापति द्वारा कर देने से उसका कोचिंग चल निकलेगा. लेकिन, उसकी यह मंशा पूरी नहीं हो सकी और एसपी के नेतृत्व में डीआईयू प्रभारी संतोष वर्मा और कुदरा एसआई उदयभानु सिंह के प्रयास से दोनों को पकड़ते हुए उनके षड़यंत्र को फेल कर दिया गया.
कोचिंग को आगे बढ़ाने के लिए मांगी थी रंगदारी
एसपी ने बताया कि कोचिंग संचालक और उसका साथी इतने शातिर थे कि चोरी के तमिलनाडु और झारखंड के जामताड़ा के सीम को उन्होंने 27 अलग-अलग मोबाइल में प्रयोग किया और उनसे मुखिया पति से रंगदारी की मांग करते थे और मैसेज भेजते थे. हालांकि, पुलिस इनसे केवल एक ही मोबाइल बरामद कर सकी है, अन्य के बारे में पता लगाया जा रहा है.
जिसने रंगदारी मांगी, उसी की पैरवी के लिए मुखियापति पहुंचे थे एसपी के पास
सोमवार को उस वक्त मजेदार घटना हुई, जब जिसे पुलिस ने रंगदारी मांगने के मामले में पकड़ा था. उसी कोचिंग संचालक की पैरवी के लिए रंगदारी मांगने के पीड़ित मुखियापति एसपी कार्यालय पहुंचे हुए थे. जब, एसपी के समक्ष मुखियापति पैरवी करने में लगे हुए थे. उसी दौरान जब धराये कोचिंग संचालक को लाया गया, तो मुखिया पति एकबारगी सन्न रह गये. उन्हें सहसा विश्वास नहीं हुआ कि जिसकी पैरवी के लिए वह आये हुए हैं, वही शख्स उनसे 20 दिन से पांच लाख की रंगदारी की मांग कर रहा है.
मुखियापति रामलाल सिंह ने बताया कि उन्हें जानकारी नहीं थी कि रंगदारी मांगने वाला कोचिंग संचालक ही है. उनका कहना था कि कोचिंग संचालक के दादा मोती राम और पिता रामाशंकर राम एक ही गांव के होने की वजह से उनके यहां आना-जाना और खेतीबाड़ी के काम भी करते थे. पुलिस ने जब कोचिंग संचालक को पकड़ा, तो उसके घरवाले उनके यहां आये और उसे छुड़ाने की गुहार लगाये. करीबी और जनप्रतिनिधि होने के नाते वह उसकी पैरवी को एसपी के यहां आये थे. उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी कि उससे रंगदारी मांगने के मामले में ही पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें