25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डिफ्यूज करने के दौरान हुआ विस्फोट, कोई हताहत नहीं

खैरा : थाना क्षेत्र के अति नक्सल प्रभावित गिद्धेश्वर जंगल में नक्सलियों की टोह में कोबरा बटालियन द्वारा चलाये जा रहे सर्च अभियान के दौरान आईईडी विस्फोटक बरामद किया गया, जिसके बाद कोबरा बटालियन के जवानों द्वारा उसे डिफ्यूज किया जा रहा था. जिस दौरान वह आईईडी विस्फोटक में धमाका हुआ है. हालांकि इस दौरान […]

खैरा : थाना क्षेत्र के अति नक्सल प्रभावित गिद्धेश्वर जंगल में नक्सलियों की टोह में कोबरा बटालियन द्वारा चलाये जा रहे सर्च अभियान के दौरान आईईडी विस्फोटक बरामद किया गया, जिसके बाद कोबरा बटालियन के जवानों द्वारा उसे डिफ्यूज किया जा रहा था. जिस दौरान वह आईईडी विस्फोटक में धमाका हुआ है. हालांकि इस दौरान किसी जवान के हताहत होने की खबर नहीं है.

आईईडी बरामदगी और विस्फोट की पुष्टि पुलिस अधीक्षक ने भी की है. जानकारी के अनुसार गिद्धेश्वर जंगल में नक्सलियों के बड़े संख्या में जमावड़े की सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर कोबरा बटालियन, एसएसबी तथा सीआरपीएफ के द्वारा संयुक्त रूप से सर्च अभियान चलाया जा रहा था. इस दौरान गुरुवार दोपहर गिद्धेश्वर के अहराडीह गांव के समीप जंगली इलाके में पुलिस को आईईडी विस्फोटक बरामद हुआ.
हालांकि कितनी मात्रा में विस्फोटक की बरामदगी हुई है, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है. पर यह जानकारी मिली है कि विस्फोटक डिफ्यूज करने के दौरान उसमें धमाका हो गया. पर इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.
बताते चलें कि लोकसभा चुनाव को लेकर नक्सलियों ने बहिष्कार की घोषणा की है. जिसके बाद नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं. जिसे लेकर पुलिस काफी सतर्कता बरत रही है तथा लगातार सर्च अभियान और एरिया डोमिनेशन का काम किया जा रहा है. इसी क्रम में आईईडी विस्फोटक बरामद किया गया है.
नक्सली दे सकते हैं किसी बड़ी घटना को अंजाम
सूत्रों की मानें तो नक्सली लोकसभा चुनाव को लेकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं और वह लोकसभा चुनाव तक इसी उद्देश्य से गिद्धेश्वर के पहाड़ी इलाकों में इकट्ठा हुए हैं. जिसे लेकर लगातार दो दिनों से सर्च अभियान चलाया जा रहा है तथा बीते दिनों दो संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की जा रही है.
इसके अलावा यह भी सूचना है कि पुलिस ने गुरुवार को भी एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया तथा उसकी उससे पूछताछ कर रही है, पर इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. जंगली इलाकों में धमाका होने के बाद आसपास के ग्रामीणों में खौफ का माहौल है तथा वह किसी बड़ी घटना की आशंका से डरे हुए हैं.
शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना होगा चुनौती
बताते चलें कि खैरा थाना क्षेत्र में आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण अवस्था में संपन्न कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी. गौरतलब है कि खैरा थाना क्षेत्र नक्सल प्रभावित माना जाता है तथा यहां नक्सली लगातार छोटी-बड़ी कई घटनाओं को अंजाम देते रहते हैं.
पर लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद ही नक्सली गतिविधियां काफी तेज हो गई है तथा क्षेत्र में नक्सली चहलकदमी की सूचना लगातार मिल रही है. हालांकि पुलिस इसे लेकर काफी सतर्कता बरत रही है तथा लगातार नक्सल विरोधी कार्रवाई की जा रही है.
पर नक्सलियों के मंसूबे क्या है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है तथा नक्सली का अगला निशाना क्या होगा इसका भी कुछ पता नहीं चल सका है. ऐसे में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण अवस्था में संपन्न कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी.
बोले एसपी
इस बाबत पुलिस अधीक्षक जे रेड्डी ने बताया कि सर्च अभियान के दौरान आईईडी बरामद हुआ है तथा उसमें धमाका कर उसे डिफ्यूज किया गया है, उन्होंने बताया कि इस दौरान कोई जवान हताहत नहीं हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें