18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: भारत- नेपाल सीमा पर जापानी नागरिक धराया, अवैध रूप से कर रहा था सीमा पार, कई सामान जब्त

India Nepal Border News: भारत- नेपाल सीमा पर जापानी नागरिक को पकड़ा गया है. यह अवैध रुप से सीमा पार करने कर रहा था. इसके बाद SSB ने इसे पकड़ा है. जापानी नागरिक की बिहार के मधुबनी जिले में स्थित जयनगर के प्लेटफार्म से गिरफ्तारी हुई है.

India Nepal Border News: भारत- नेपाल सीमा पर जापानी नागरिक को पकड़ा गया है. यह अवैध रुप से सीमा पार करने कर रहा था. इसके बाद SSB ने इसे पकड़ा है. जानकारी के अनुसार 48 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जयनगर के कार्यक्षेत्र भारत- नेपाल सीमा चौकी कमला के जवानों ने बड़ी कार्रवाई की है. इन्हें एक बड़ी कामयाबी मिली है. गुप्त सूचना के आधार पर निरीक्षक लोकेन्द्र कुमार समवाय प्रभारी कमला के नेतृत्व में विशेष गश्ती दल ने जापानी नागरिक को हिरासत में लिया है. भारतीय- नेपाल सीमा स्तंभ संख्या 271 से लगभग एक किलोमीटर दूर भारतीय क्षेत्र में अवैध रूप से नेपाली रेलवे स्टेशन जयनगर से जनकपुर (नेपाल) जाने की कोशिश कर रहा था. यह नेपाल के जनकरपुर जाने वाली रेलगाड़ी से जाने का प्रयास कर रहा था. जापानी नागरिक कीमियोशी शिमुरा को बिहार के मधुबनी जिले में स्थित जयनगर के प्लेटफार्म से गिरफ्तार किया गया है. निरीक्षक लोकेन्द्र कुमार ने बताया की गिरफ्तार विदेशी नागरिक से गहन पूछताछ के बाद अग्रिम कार्यवाही हेतु जीआरपी जयनगर को सुपुर्द कर दिया गया है.

एसएसबी ने की त्वरित कार्रवाई 

48वीं बटालियन जयनगर के जवानों ने जापान के टोकयो निवासी को गिरफ्तार किया है. बताया जाता है कि नेपाल जाने के लिए रेलवे के टिकट काउंटर पर पहुंचा था. लेकिन, इसे विदेशी नागरिक होने के कारण काउंटर पर कर्मियों ने टिकट नहीं दिया. साथ ही इस घटना की सूचना एसएसबी को दी. इसके बाद एसएसबी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इसे हिरासत में ले लिया. मौके पर पहुंचे जवान पहले इसे अपने साथ एसएसबी मुख्यालय लेकर पहुंच गए. इसके बाद कागजी कार्रवाई की गई. कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद जयनगर रेलवे स्टेशन रेल थाने के हवाले जापान के नागरिक को कर दिया गया.

Also Read: बिहार: डीजल बस जब्ती के लिए दो टीमों का गठन, 1200 से अधिक वाहनों से वसूला गया लाखों का जुर्माना, जानिए कारण
जापानी नागरिक के पास मिले कई सामान

एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट संतोष निमोरिया ने इस मामले में जानकारी दी है. इन्होंने बताया है कि जापानी नागरिक के पास वैध कागजात है. लेकिन, यह नेपाली ट्रेन से नेपाल जाने की कोशिश कर रहा खा. कोई विदेशी नागरिक इस तरह से सीमा पार नहीं कर सकता है. बताया जाता है कि विदेशी नागरिक अधिकृत चेक पोस्ट से ही सीमा पार कर सकता है. जापानी नागरिक के पास से भारत का बिजनेस वीजा बरामद हुआ है. इसके पास से कोई आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ है. लेकिन, इसके पास से मिले पासपोर्ट, आधार कार्ड, लैपटॉप, कैमरा, बैटरी बैकऑप, फर्जी पैन कार्ड और मास्टर कार्ड आदि को जब्त कर लिया गया है. इसके पास से 71 अमेरिकी डॉलर, 60 यूरो 40 भारतीय रुपए और चार सिम कार्ड सहित अन्य सामान मिले है. बता दें कि यह जापानी नागरिक अवैध रुप से सीमा पार कर रहा था. इस कारण इसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

Also Read: बिहार: डेंगू के डंक से लोग परेशान, राज्य में मरीजों की संख्या पहुंची 17 हजार के करीब, जानिए जिलेवार आकड़े
तस्कर के खिलाफ एसएसबी की कार्रवाई

वहीं, कुछ दिनों पहले एसएसबी 47 बटालियन ने भारी मात्रा में नशीली दवा के साथ एक को युवक को भारत- नेपाल सीमा से गिरफ्तार किया था. हरैया ओपी थानाध्यक्ष अनुज कुमार ने इस मामले में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि एसएसबी टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि पंटोका बॉर्डर से भारी मात्रा में नशीला पदार्थ ले जाया जाएगा. इसके बाद बॉर्डर पर तैनात एसएसबी जवानों की ओर से प्रत्येक वाहन की जांच हुई. भारत से नेपाल की तरफ जानेवाली कार की जांच हुई. उसमें नशीला पदार्थ बरामद हुआ. इसके बाद कार्रवाई करते हुए तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं, करीब एक महीने पहले भारत- नेपाल सीमा से संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिक की गिरफ्तारी हुई थी. इसके पास से कई दस्तावेज बरामद हुए थे. साथ ही तीन देशों के रुपए इसके पास से बरामद किए गए थे. नेपाल से बांग्लादेश निवासी श्रवण बरुआ उर्फ रोनाल बरुआ भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था. बताया जाता है कि यह बोध गया में भिक्षु बनकर रहता था.

Also Read: Bihar Breaking News Live: बेगूसराय में लूट के बाद युवक को किया अगवा, पिटाई के बाद बेहोशी की हालत में फेंका

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें