25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारिश में शहर को जलजमाव से निजात दिलाने की तैयारी में जुटा नगर परिषद प्रशासन

शहर को जल जमाव से मुक्त रखने के लिए नगर परिषद प्रशासन बरसात गिरने से पहले ही तैयारी में जुट गयी है. नगर परिषद प्रशासन ने शहर के सभी वार्डों के नालों की साफ-सफाई का कार्य शुरु कराने के साथ ही जल निकासी के लिए आवश्यक उपकरणों, टैंकरों, पंपिंग सेट मशीनों एवं पंपोटों की सर्विसिंग कराना भी शुरु कर दिया है.

हाजीपुर. शहर को जल जमाव से मुक्त रखने के लिए नगर परिषद प्रशासन बरसात गिरने से पहले ही तैयारी में जुट गयी है. नगर परिषद प्रशासन ने शहर के सभी वार्डों के नालों की साफ-सफाई का कार्य शुरु कराने के साथ ही जल निकासी के लिए आवश्यक उपकरणों, टैंकरों, पंपिंग सेट मशीनों एवं पंपोटों की सर्विसिंग कराना भी शुरु कर दिया है. नगर परिषद प्रशासन के अनुसार बरसात के दिनों में खासकर शहरी क्षेत्र में होने वाली जल-जमाव की समस्या को लेकर स्ट्रॉम डिसवाटरिंग एजेंसी को लगाया गया है. एजेंसी के द्वारा शहर से जल निकासी वाले मार्ग एवं जहां से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है वहां पर संप हाउस का निर्माण तथा मशीन लगाने का काम कराया जा रहा है. इसके साथ ही नगर परिषद के द्वारा 39 बड़े नाला तथा 220 छोटे नाला की उड़ाही कार्य के प्रथम फेज का काम पूरा हो चुका है. दूसरे फेज का काम शुरु कराया जा चुका है.नगर प्रबंध अभय कुमार निराला ने बताया कि मानसून के पूर्व शहर को जल जमाव की समस्या से मुक्त रखने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी गयी है. नगर परिषद क्षेत्र के खासकर निचले इलाकों के साथ ही शहर के मुख्य मार्गों के नाला उड़ाही का कार्य कराया जा रहा है. प्रथम फेज में शहर के सभी बड़े नाला के साथ-साथ लिंक नाला एवं गलियों के नालों का भी सफाई कराया जा रहा है. बताया गया कि नाला उड़ाही के लिए नगर परिषद प्रशासन द्वारा मास्टर प्लान बनाया गया है. शहर से जल निकासी के लिए अलग से कराई जा रही व्यवस्था नगर प्रबंधक ने बताया कि इस वर्ष शहर को हर हाल में जल जमाव से मुक्त रखने के लिए वर्षा के जल निकासी के लिए एक अलग से एजेंसी को लगाया गया है. एजेंसी द्वारा शहर से वर्षा के पानी निकलने वाले मार्ग का सर्वेक्षण कर शहर के बाहरी हिस्से के नहर, पोखर एवं चंवर इलाकों के मुहाने पर मशीन लगाने का कार्य किया जा रहा है. ताकि समय पर शहर में जमा होने वाली पानी को बाहर निकाला जा सके. बताया गया कि शहर में मुख्य रूप से अस्पताल रोड, स्टेशन रोड, सिनेमा रोड, गुदरी रोड, चौहट्टा रोड में बने नाला का दो फेज में उड़ाही कराया गया है. तीसरे फेज का काम पहली बारिश के दौरान जल जमाव की स्थिति के अनुसार कराया जाएगा. जल निकासी वाले टैंकर एवं अन्य उपकरणों का भी कराया जा रहा सर्विसिंग बताया गया कि शहर में वैसे इलाके जहां से नाला के माध्यम से पानी की निकासी नहीं होने की संभावना है वैसे इलाकों से जल निकासी के लिए नगर परिषद प्रशासन टैंकर एवं पंपिंग सेट की सहायता से पानी की निकासी कराने की भी तैयारी कर रही है. इसके लिए पर्याप्त संख्या में छोटे एवं बड़े डीजल इंजन वाले पंपिंग सेट, बिजली मोटर पंपसेट तथा पंपोट आदि का सर्विसिंग कराया जा रहा है. सिटी मैनेजर ने बताया कि शहरी क्षेत्र के नाला का उड़ाही हो जाने के बाद शहर के अधिकांश भागों में जल जमाव की समस्या खत्म हो जाएगी. वहीं लोगों से अपील करते हुए कहा कि नालों में पालीथीन, थर्मोकोल आदि न डालें. नाला के ऊपर किसी प्रकार का निर्माण तथा अतिक्रमण नहीं करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें