27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेपाल में बारिश से गंडक नदी का बढ़ा जल स्तर

नेपाल में हो रही बारिश के कारण गंडक नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटे में नेपाल के पोखरा, बुटवल, धौलागिरि में बारिश होने से गंडक नदी में पानी का बढ़ना शुरू हो गया है.

गोपालगंज. नेपाल में हो रही बारिश के कारण गंडक नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटे में नेपाल के पोखरा, बुटवल, धौलागिरि में बारिश होने से गंडक नदी में पानी का बढ़ना शुरू हो गया है. वाल्मीकिनगर बराज से सुबह 80 हजार क्यूसेक डिस्चार्ज दर्ज किया गया है. नेपाल में होने वाली बारिश पर जलसंसाधन विभाग के अभियंता नजर रख रहे हैं. उधर, कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार ने तटबंधों पर पहुंचकर स्थिति को देखा. बांध पर कहीं-कहीं आये रेनकट को तत्काल प्रभाव से बोरा व बालू से भरने का आदेश दिया. इसके साथ ही तटबंधों की सख्ती से निगरानी रखने का आदेश दिया गया है. विभाग का दावा है कि जिले के तटबंध बिल्कुल सुरक्षित हैं. अभी नदी का जल स्तर बहुत कम है. फिर भी सावधानी बरती जा रही है. उधर, सासामुसा संवाददाता ने खबर दी है कि अहिरौलीदान-विशुनपुर बांध पर कई जगह रेनकट आने से लोगों में भय का माहौल है. गंडक नदी कटाव करने के लिए जानी जाती है. वैसे तो कुचायकोट प्रखंड के सलेहपुर जीरो प्वाइंट से लेकर 1.50 भसही व पांच से छह किमी व छह से सात किमी के बीच गंडक नदी से बचाव के लिए कराये जा चुके हैं. नदी की धारा को कम करने के लिए विभाग के द्वारा 39 बेडबार बनाये गये हैं, जबकि नदी की धारा मोड़ने के लिए बंबू पाइलिंग बनायी गयी है. विशंभरपुर भगवानपुर तीन डेंजर प्वाइंटों पर अब भी खतरा बरकरार है अगर इस बार तबाही हुई, तो कई गांव चपेट में आ सकते हैं कार्यपालक अभियंता कुमार बृजेश, सहायक अभियंता एकता कुमारी, कनीय अभियंता मो मजीद, दिनेश कुमार मुस्तैद हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें