25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Pitru Paksha मेला के ‍व्यवस्था को लेकर DM ने किया निरीक्षण,तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए दिए कई निर्देश

मेला के ‍व्यवस्था को लेकर डीएम डॉ त्यागराजन ने निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने कहा कि तीर्थयात्रियों को दर्शन में समस्या ना हो इस पर ध्यान रखते हुए काम करें. उन्होंने कहा कि भीड़ नियंत्रण के लिए पीएस सिस्टम के माध्यम से लगातार अनाउंसमेंट करते रहें.

गया. विष्णुपद मंदिर तथा विष्णुपद परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ जमा न हो और यात्रियों को भगवान विष्णु के दर्शन में समस्या ना हो आदि बिंदुओं को देखते हुए डीएम डॉ त्यागराजन, एसएसपी हरप्रीत कौर, सिटी एसपी राकेश कुमार, डीडीसी विनोद दुहन, एएसपी विधि व्यवस्था सहित अन्य वरीय अधिकारियों द्वारा एंट्री व किन रास्तों से निकासी की जायेगी. इस पर विचार विमर्श किया गया.

डीएम ने दिए कई निर्देश

डीएम ने कहा कि तीर्थयात्रियों को दर्शन में समस्या ना हो इस पर ध्यान रखते हुए काम करें. उन्होंने कहा कि भीड़ नियंत्रण के लिए पीएस सिस्टम के माध्यम से लगातार अनाउंसमेंट करते रहें. उपस्थित सभी तमाम पुलिस मजिस्ट्रेट तथा पुलिस बल को निर्देश दिया कि ज्यादातर तीर्थयात्री बड़े बुजुर्ग होते हैं उनके साथ विनम्र व्यवहार रखते हुए पूरी तरीके से श्रद्धा भाव में सहयोग करें.

डीएम ने आई हेल्प यू काउंटर का जायजा लिया

इसके बाद एयरपोर्ट पर बनाये गये में आई हेल्प यू काउंटर का जायजा लिया. अब तक कितने यात्री आये से संबंधित जानकारी ली. आये यात्रियों को क्या व कैसे मदद पहुंचाया जाता है इत्यादि से संबंधित जानकारी ली. उन्होंने उपस्थित कर्मचारियों को निर्देश दिया कि एयरपोर्ट के माध्यम से देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को गया जी के बारे में अच्छे से बताएं

श्रद्धालुओं में नाराजगी

वहीं, पितृपक्ष मेले का मुख्य मेला क्षेत्र विष्णुपद मंदिर के पिछले प्रवेश द्वार को पुलिस द्वारा बंद किये जाने से श्रद्धालुओं में नाराजगी होने की बात स्थानीय लोगों द्वारा बतायी गयी. मौके पर मौजूद कई श्रद्धालुओं ने बताया कि उपवास रहकर पूजन व पिंडदान का कर्मकांड किया जाता है. ऐसे में मुख्य प्रवेश द्वार से मंदिर में जाने में दूरी तय करनी होगी. इससे समय की बर्बादी होती है. साथ ही भीड़ बढ़ने की भी संभावना बन सकती है. जानकारों के अनुसार मंगलवार को देवघाट से विष्णुपद मंदिर में प्रवेश के लिए बने द्वार को ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी द्वारा कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि, तीर्थयात्रियों के विशेष अनुरोध पर फिर खोल दिया गया.

‘प्रवेश द्वार से आने-जाने की व्यवस्था प्रशासन को करनी चाहिए’

इस बारे में श्री विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सचिव गजाधर लाल पाठक ने कहा कि देवघाट की ओर जाने के लिए विष्णुपद क्षेत्र से कई रास्ते हैं. जिन्हें विष्णुपद मंदिर के गर्भ गृह में पूजा व कर्मकांड करना हो उन्हें मुख्य प्रवेश अथवा मंदिर के पीछे वाले प्रवेश द्वार से आने-जाने की व्यवस्था प्रशासन को करनी चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें