27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गया में 376.21 करोड़ की लागत से स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जायेगा, पढ़ें

गया / पटना : पानी की किल्लत झेल रहे दक्षिण बिहार के प्रमुख शहर गया निवासियों को शुद्ध पेयजल की योजना स्वीकृत हो गयी है. शहर में रहनेवाले छह लाख नागरिकों को प्रति व्यक्ति 135 लीटर के हिसाब से पानी उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृति मिल गयी है. तीन वर्षों में पूरा होने वाली […]

गया / पटना : पानी की किल्लत झेल रहे दक्षिण बिहार के प्रमुख शहर गया निवासियों को शुद्ध पेयजल की योजना स्वीकृत हो गयी है. शहर में रहनेवाले छह लाख नागरिकों को प्रति व्यक्ति 135 लीटर के हिसाब से पानी उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृति मिल गयी है. तीन वर्षों में पूरा होने वाली इस प्रोजेक्ट पर 376.21 करोड़ खर्च होंगे. यह प्रोजेक्ट पर पहली जुलाई 2016 से कार्य प्रारंभ हो जायेगा.

एशियन डेवलपमेंट बैंक दे रहा मदद

एशियन डेवलपमेंट बैंक संपोषित गया जलापूर्ति योजना के तहत प्रोजेक्ट-एक व प्रोजेक्ट-दो के तहत जलापूर्ति की योजना तैयार की गयी है. इस योजना पर संभावित खर्च की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गयी है. इस योजना में पानी का नुकसान कम होगा. वर्तमान में गया शहर के लोगों को 27 एमएलडी पानी उपलब्ध है. योजना के पूरी होने के बाद गया शहर के नागरिकों के लिए इसकी क्षमता बढ़कर 132 एमएलडी हो जायेगा.

नये पाइपों से होगी जलापूर्ति

पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस शहर की जलापूर्ति के लिए बिछाई गयी पाइप लाइन अत्यंत पुरानी हो चुकी है. कई क्षेत्रों में तो इसका अभाव है. शहर में जलापूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए नये पाइप बिछाये जायेंगे. गया जल परियोजना का क्रियान्वयन दो पैकेज में किया जाना है. पहले पैकेज के तहत शहर में 446 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाया जायेगा. इसके साथ ही 29 ट्यूब बेल कोठीक किया जायेगा और नौ नये जलाशयों का निर्माण व आठ पुराने जलाशयों का जीर्णोद्धार किया जायेगा.

30 जून 2021 तक होगा पूरा

पैकेज-दो के तहत शहर में 24 नलकूप के साथ 16 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाना और दो जलाशयों का निर्माण किया जायेगा. पहले पैकेज के निर्माण पर 311.30 करोड़ जबकि दूसरे पैकेज पर 64.91 करोड़ कुल 376.21 करोड़ खर्च किया जायेगा. इन दोनो पैकेजों कार्य पहली जुलाई 2016 से प्रारंभ होगा. पहले पैकेज का कार्य 42 महीने में यानी 31 दिसंबर 2019 तक पूर्ण होगा. दूसरे पैकेज का कार्य 24 माह में यानी 30 जून 2018 तक पूर्ण होगा. दोनों पैकेज का ऑपरेशन व मेनटेंनेंश (ओ एंड एम) 30 जून 2021 तक पूर्ण होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें