रथयात्रा आज, बोधगया मठ में रात्रि विश्राम करेंगे भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बोधगया (गया) : बोधगया के प्राचीन जगन्नाथ मंदिर से आज सुबह करीब 11 बजे भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जायेगी. तीन अलग-अलग रथों पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा को विराजमान करा कर नगर भ्रमण कराया जायेगा. सुबह में मंदिर परिसर में पुरी से आये आचार्यों द्वारा विशेष पूजा-अर्चना के बाद दोपहर में रथयात्रा निकाली जायेगी व इसे महिला-पुरुष हजारों श्रद्धालु खिंचेंगे.

रथयात्रा के दौरान सुरक्षा के साथ-साथ यातायात की भी स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा मुकम्मल व्यवस्था की गयी है. जगन्नाथ मंदिर से निकाली जानेवाली रथयात्रा पहले माया सरोवर तक जायेगी व उसके बाद उसे गोदाम रोड में भ्रमण कराया जायेगा. इसके बाद राजापुर मोड़ तक लाया जायेगा और अंत में उसे बोधगया मठ तक पहुंचाया जायेगा.

रात्रि विश्राम के बाद पुन: शुक्रवार की सुबह रथों को वापस जगन्नाथ मंदिर तक लाया जायेगा व भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा को उनके आसन पर सुशोभित कराया जायेगा. बोधगया में धूमधाम से आयोजित की जा रही रथयात्रा को लेकर जगन्नाथ मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे लाईटों से सजाया गया है. रथयात्रा से पहले मंदिर परिसर में आयोजित भंडारे में हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराने की व्यवस्था की गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें