26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में DIG की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात

बिहटा थाना क्षेत्र के सोन नदी के बालू घाटों पर अवैध बालू खनन को लेकर बालू माफियाओं के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद डीआइजी नवीन चंद्र झा ने दल-बाल के साथ घाटों पर छापेमारी की. हालांकि बालू माफिया पुलिस को देख कर मौके से फरार हो गए हैं.

Undefined
बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में dig की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात 5

पटना से सटे बिहटा थाना क्षेत्र के सोन नदी के पथलौटिया बालू घाट पर बालू माफियाओं के बीच गोलीबारी और पोकलेन मशीन जलाये जाने के बाद पुलिस की कार्रवाई तेज हो गयी है. माफियाओं की तलाश में पटना से भोजपुर और सारण तक छापेमारी की जा रही है. शाहाबाद डीआइजी नवीन चंद्र झा के नेतृत्व में पटना सिटी एसपी पश्चिमी राजेश कुमार, भोजपुर एसपी प्रमोद कुमार यादव, भोजपुर, मनेर, बिहटा, एसटीएफ समेत कई थानों की पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से छापेमारी की जा रही है. इस दौरान पुलिस पटना से भोजपुर होते हुए सारण तक सोन तटीय इलाकों में छानबीन करती रही. इधर, अवैध खनन और फायरिंग की घटनाओं पर रोक लगाने को लेकर नयी कार्य योजना भी तैयार की जा रही है. उसके तहत इन इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल और अफसरों की तैनाती की जा रही है.

Undefined
बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में dig की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात 6

सोमवार रात को हुई इस फायरिंग की घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. गोलीबारी के दौरान बालू माफियाओं ने अवैध खनन में लगी पांच पोकलेन मशीन को आग के हवाले कर दिया. घटना के बाद से इलाके में हड़कंप मच गया. घटनास्थल पर पहुंची बिहटा पुलिस ने मौके से कई खोखे बरामद किए हैं.

Undefined
बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में dig की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात 7

बिहटा के पथलौटिया स्थित सोन नदी में अवैध बालू खनन और बालू के वर्चस्व को लेकर बालू माफियाओं द्वारा लगातार गोलीबारी की घटना आम बात हो गयी है. गोलीबारी की घटना में अब तक बालू माफिया व आम लोगों समेत सैकड़ों लोगों की जान भी जा चुकी है. वहीं इस घटना को लेकर आसपास के ग्रामीणों में दहशत का माहौल कायम है.

Undefined
बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में dig की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात 8

बताया जाता है कि बालू माफिया मनोहर राय गुट के लोग सोन नदी में अवैध बालू के खनन का कार्य कर रहे थे. इस दौरान बालू माफिया अनीस राय गिरोह के दर्जनों लोग अचानक से पहुंच घाट पर वर्चस्व स्थापित को लेकर आधुनिक हथियारों से फायरिंग करने लगे. इस दौरान दूसरे तरफ से भी जमकर फायरिंग की जाने लगी. दोनों तरह से करीब 200 राउंड से अधिक फायरिंग की गयी. अनीस गुट के लोगों ने दूसरे गुट पर हावी होते हुए अवैध बालू खनन में लगी करीब पांच पोकलेन मशीनों को आग के हवाले कर दिया. मालूम हो की बीते दिनों पूर्व बालू घाट पर हुई फायरिंग की घटना में बालू माफिया अनीस यादव को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. अनीस गिरोह का संचालन फिलहाल विकास उर्फ मूतन व मोनू कुमार के हाथों में है.

बालू माफिया की कमर तोड़ने के लिए मास्टर प्लान तैयार

शाहाबाद रेंज डीआइजी नवीन चंद्र झा ने कहा कि बालू घाट पर वर्चस्व को लेकर बालू माफियाओं के बीच में गोलीबारी हुई है. साथ ही चार पोकलेन मशीनों को जलाया गया है. अवैध खनन पर अंकुश लगाने को लेकर भोजपुर, पटना और सारण जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मास्टर प्लान तैयार किया गया जबकि घाटों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती को लेकर बैठक में कई दिशा निर्देश और रणनीति तैयार की गयी है. जल्द ही बालू माफिया की कमर तोड़ दी जायेगी.

Also Read: बिहार में एक बार फिर बालू खनन को लेकर दो गुटों के बीच सैकड़ों राउंड फायरिंग, एक की मौत, चार घायल

घटनास्थल से कई गोलियों का खोखा बरामद

बिहटा थाना सब इंस्पेक्टर राजू कुमार ने बताया कि पथलौटिया बालू घाट पर गोलीबारी की सूचना मिली जिसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची जहां जांच में फिलहाल चार से पांच पोकलेन में आग लगाई गयी है. साथ ही घटनास्थल से कई गोलियों का खोखा बरामद किया गया है.

क्या बोले भोजपुर एसपी

भोजपुर एसपी प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के पथलौटिया क्षेत्र में अवैध बालू खनन और आपसी वर्चस्व में दो गुटों के बीच हुई विवाद एवं फायरिंग हुई थी. कुछ पोकलेन भी जलायी गयी थीं. घटना के बाद शाहाबाद डीआइजी के नेतृत्व में पटना, भोजपुर और सारण जिलों की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र में छापेमारी व निरीक्षण का अभियान चलाया गया. भविष्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कई बिंदुओं पर समीक्षा की गयी. इन क्षेत्रों में अतिरिक्त बल और अफसरों के माध्यम से इस तरह गुटों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अवैध खनन को रोकने के प्रस्ताव पर चर्चा की गयी. भविष्य में इस संबंध में कार्रवाई के लिए योजना बनाई गयी. क्षेत्र में पुलिस के द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें