26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दरभंगा प्रेक्षागृह में बनाया गया स्वीप कंट्रोल रूम, 452 शिक्षकों की लगी डयूटी

लोकसभा चुनाव में वोटर टर्न आउट प्रतिशत बढ़ाने एवं निर्वाचन प्रक्रिया को सहज, सुगम एवं समावेशी बनाने के लिए जिला प्रशासन प्रभावी प्रयास कर रहा है.

दरभंगा. लोकसभा चुनाव में वोटर टर्न आउट प्रतिशत बढ़ाने एवं निर्वाचन प्रक्रिया को सहज, सुगम एवं समावेशी बनाने के लिए जिला प्रशासन प्रभावी प्रयास कर रहा है. इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर 10-10 स्वीप दूतों की प्रतिनियुक्ति की गई है. ये दूत मतदाता पर्ची वितरण में सहयोग के साथ-साथ घर- घर जाकर मतदाताओं को वोट देने को कहेंगे. मतदान केंद्र बार न्यूनतम 10 प्रतिशत वीटीआर की बढ़ोतरी करने वाले स्वीप दूतों एवं स्वीप गतिविधियों में संलग्न कर्मियों, पदाधिकारी को जिला प्रशासन प्रशस्ति पत्र एवं प्रोत्साहन देगा. मतदान तिथि को प्रेक्षा गृह में स्वीप दूतों से संपर्क करने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना गयी है. इसमें 452 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. माध्यमिक एवं साक्षरता के डीपीओ नवीन कुमार ठाकुर स्वीप कंट्रोल रूम के प्रभारी पदाधिकारी होंगे. ये स्वीप कोषांग के मुख्य नोडल पदाधिकारी को आवश्यक सहयोग करेंगे. स्वीप दूतों से हर दो-तीन घंटे पर संपर्क कर जानकारी लेगा कंट्रोल रूप जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम राजीव रोशन ने कहा है कि स्वीप कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्ति शिक्षक सभी स्वीप दूतों से प्रत्येक दो-तीन घंटे में संपर्क स्थापित करते हुए दिए गए प्रपत्र में मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं, हाउसहोल्ड की संख्या अंकित करेंगे एवं स्विफ्ट दूतों को ज्यादा से ज्यादा घरों में जाकर मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने के लिए उत्साहित, प्रेरित करेंगे. स्वीप दूतों कि यह जिम्मेवारी होगी कि अपना मत गिराने के बाद चिह्नित मतदान केंद्रों के आवंटित सभी घरों में (वोटर लिस्ट के अनुसार) जाकर मतदाताओं को मतदान केंद्र पर जाने के लिए अपील, प्रेरित करेंगे. कंट्रोल रूप में प्रतिनियुक्ति शिक्षक मतदान तिथि की सुबह छह से मतदान समाप्ति तक उपस्थित रहेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें