सात बजे नो इंट्री, 10 बजे पुलिस की इंट्री

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

शहर में नो इंट्री लागू होने के तीन घंटे बाद ड्यूटी पर आती है पुलिस

वन-वे नियम का भी सख्ती से अनुपालन नहीं
पुलिस की मिलीभगत से नियमों का लाभ नहीं
पैसा, पैरवी व दबंगता ने बांध रखा है पुलिस का हाथ
दरभंगा : नगर में सुबह सात बजे से ट्रेक्टर समेत भारी वाहनों के लिए नो-इंट्री लग जाती है. जबकि इसका अनुपालन कराने के लिए चौक-चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस सुबह करीब 10 बजे पहुंचती है. ऐसा नहीं है कि सुबह 10 बजे के बाद कानून काम करने लगता है. पैसा व पैरवी के सहारे वाहन अवैध रूप से पुलिस के सामने निकलती रहती है. ट्रैक्टर चालकों ने तो बजाप्ता सेटिंग कर रखी है.
ट्रैक्टरों को रोका-टोका तक नहीं जाता. यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने को लेकर उठाया गया नो-इंट्री का कदम अनुपालन कराने वालों की मनमर्जी की भेंट चढ़ गया है. अमूमन सभी प्रवेश द्वारों से दिनभर ट्रैक्टर समेत अन्य भारी वाहन शहर में बेरोकटोक प्रवेश करते हैं. ड्यूटी पर पहुंच जाने के बाद भी पुलिस कर्मी व्यवस्था का पालन नहीं करा पाते हैं. पुलिस की मिलीभगत से मालवाहक वाहनों को शहर में प्रवेश करा दिया जाता है. परिणाम स्वरूप मुख्य मार्ग पर जाम की समस्या रुक-रुक कर लगती रहती है.
भवन निर्माण सामग्री व मिट्टी आदि लेकर मालवाहक वाहन शहर के मुख्य मार्ग से लेकर गलियों में घुसते रहते हैं. सुचारू यातायात व्यवस्था को लेकर प्रशासन की ओर से नो-इंट्री व वन-वे नियम लागू किया गया था. नो इंट्री के तहत सुबह सात बजे से रात के दस बजे तक ट्रेक्टर समेत भारी माल वाहक वाहनों का नगर में प्रवेश वर्जित है.
वहीं वन-वे नियम के तहत वीआइपी रोड से दरभंगा से लहेरियासराय की ओर छोटे चारपहिया व तीन पहिया वाहन जाते हैं. जबकि मुख्य मार्ग से लहेरियासराय से दरभंगा की ओर इन वाहनों को आना होता है. पुलिस की सुस्ती की वजह से दोनों ही नियम फेल हो गया है.
बेंता-अललपट्टी के बीच दोहरी नीति : बेंता-अललपट्टी के बीच वन-वे नियम को सबसे अधिक तोड़ा जाता है. पुलिस के सामने से नियम का उल्लंघन करते हुए गाड़ियां गुजरती है. पुलिस इन्हें रोकती नहीं. लोगों का कहना है कि अललपट्टी से बेंता के बीच प्रशासन दोहरी नीति अपनाता है. इस क्षेत्र में कुछ विशेष लोगों को सुविधा देने के लिए पुलिस आंख मूंदे रहती है. नियम के उल्लंघन की वजह से इस सड़क पर हमेशा जाम लगती है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें