सभी बीएड कॉलेजों में प्रवेश को मिथिला विवि लेगा परीक्षा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दरभंगा : सूबे के सभी विश्वविद्यालयों के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा अब मिथिला विवि लेगा. कुलाधिपति ने लनामिवि को बीएड नामांकन प्रवेश परीक्षा का स्टेट नोडल विश्वविद्यालय नामित किया है. पूर्व के दो सत्रों की प्रवेश परीक्षा के लिए नालंदा खुला विवि को नोडल विवि बनाया गया था.

लनामिवि को सत्र 2015-17 से ही कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, पीजी व पीएचडी नामांकन प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन के मद्देनजर यह जिम्मेदारी मिली है. कुलाधिपति ने विवि की दक्षता को देखते हुए बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजन की जिम्मेवारी सौंपी है.

राजभवन से नयी जिम्मेदारी मिलते ही कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह बुधवार को अधिकारियों के साथ आयोजन की रूपरेखा तय करने में जुट गये. पदाधिकारियों व प्राध्यापकों के साथ विमर्श किया. छह दिसंबर को प्रतिकुलपति प्रो. जयगोपाल डीएसडब्ल्यू प्रो. चौधरी, प्रो. अजीत कुमार सिंह एवं डॉ अरविंद कुमार मिलन नालंदा खुला विवि के कुलसचिव सह पूर्व स्टेट नोडल पदाधिकारी से आयोजन पर विमर्श के लिए पटना जायेंगे.

नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून

प्रवेश परीक्षा का औपबंधिक शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार एक फरवरी को नामांकन के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा. एक फरवरी से दो मार्च तक आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेंगे. 19 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा होगी. परिणाम 15 मई को घोषित किया जायेगा. 25 मई से 20 जून तक काउंसेलिंग की संभावित तिथि जारी की गयी है.

नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून निर्धारित की गयी है. एक जुलाई से वर्ग संचालित होगा. तैयारी को लेकर की गयी बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. जय गोपाल, डीएसडब्ल्यू प्रो. रतन कुमार चौधरी, पीजी हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. चंद्रभानु प्रसाद सिंह, पूर्व वाणिज्य संकायाध्यक्ष प्रो. अजीत कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार मेहता, उपपरीक्षा नियंत्रक प्रथम प्रो. अरुण कुमार सिंह, प्रो. बीबी एल दास मौजूद थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें