1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus crisis cbse board exam 2021 will cbse 10th 12th board examination get postponed or cancel amid covid 19 crisis social media campaign upl

Coronavirus Crisis/CBSE Board Exam 2021: कोरोना संकट के कारण क्या फिर टलेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं? सोशल मीडिया पर कैंपेन तेज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना संकट के कारण क्या फिर टलेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं?
कोरोना संकट के कारण क्या फिर टलेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं?
FIle

Coronavirus Crisis/CBSE Board Exam 2021: जानलेवा कोरोनावायरस का संकट एक बार फिर से गहरा गया है. कुछ राज्यों में इसका कहर बहुत ही ज्यादा है. बिहार में भी अब रोजाना 1000 से ज्यादा नये मामले सामने आने लगे हैं. एक बार से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी जिसके लिए तैयरियां जारी है. वहीं, एक तरफ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चार मइ से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को रद्द कराने की मांग की जा रही है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन परीक्षाओं के रद्द कराने के लिए ट्विटर पर हैशटैग कैसिंल बोर्ड एग्जाम 2021 से अभियान छेड़ा गया है. जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा वाला पोस्टर भी वायरल हो रहा है. केंद्र सरकार से बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग स्टूडेंट्स कर रहे हैं.

एक स्टूडेंट्स ट्विटर पर लिखते हैं कि 10वीं और 12वीं परीक्षा के बारे में कोई निर्णय क्यों नहीं लिया जा रहा है. परीक्षाओं को स्वास्थ्य से अधिक महत्व दिया जा रहा है. हममें से काफी छात्र ऑफलाइन एग्जाम देने के लिए तैयार नहीं हैं.

एक अन्य स्टूडेंट ने ट्वीट कर कहा है कि हम बच्चों ने साल भर ऑनलाइन पढ़ाई की है, इसलिए हम परीक्षा भी ऑनलाइन देंगे. जैसी शिक्षा, वैसी परीक्षा होनी चाहिए. अगर हम कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाते हैं तो, इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा. सेंटर में तीन घंटे मास्क लगाकर परीक्षा देनी होगी तो वह इस गर्म मौसम में कितना व्यवहारिक है.

CBSE Board Exam 2021सीबीएसई का क्या है कहना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीएसई ने छात्रों की मांग को ध्यान में रखते हुए बयान जारी किया है. सीबीएसई बोर्ड के एक अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या ऑनलाइन कराने का कोई विचार नहीं हैृ.

इस मामले में सीबीएसइ परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित किया जायेगा. परीक्षा में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराया जायेगा. अगर जरूरत पड़ी तो एग्जाम सेंटरों की संख्या बढ़ायी जायेगी.

CBSE 10th-12th Board Exam: बढ़ सकता है एग्जाम सेंटर

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए बोर्ड व्यापक तैयारी में जुटा हुआ है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को भी बोर्ड ध्यान में रख रही है. कोविड-19 के गाइडलाइन को पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा आयोजित करायेगी. सभी सेंटर पर मास्क, सैनिटाइजर की व्यवस्था करायी जायेगी. स्टूडेंट्स को सैनिटाइजर व फेस मास्क पहन कर जाना होगा. परीक्षा में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी किया जायेगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें