1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran west
  5. ssb taught yoga to students on amrit mahotsav in valmikinagar teachers also took part

वाल्मीकिनगर में अमृत महोत्सव पर एसएसबी ने छात्र-छात्राओं को सिखाया योग, शिक्षकों ने भी लिया हिस्सा

हरनाटांड़ के ठाढ़ी गांव में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शनिवार की सुबह एसएसबी 21 वीं वाहिनी डी कंपनी के ठाढ़ी बीओपी के उपनिरीक्षक भास्कर काकाती ने छात्र छात्राओं को अमृत महोत्सव दिवस पर योग सिखा उससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छात्र व छात्राओं को योग सिखाते एसएसबी के जवान
छात्र व छात्राओं को योग सिखाते एसएसबी के जवान
प्रभात खबर

वाल्मीकिनगर के हरनाटांड़ के ठाढ़ी गांव में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शनिवार की सुबह एसएसबी 21 वीं वाहिनी डी कंपनी के ठाढ़ी बीओपी के उपनिरीक्षक भास्कर काकाती ने छात्र छात्राओं को अमृत महोत्सव दिवस पर योग सिखा उससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी.

प्रधानाध्यापक सहित अन्य शिक्षक मौजूद रहे

इस दौरान प्रधानाध्यापक रामनाथ राम,सहायक शिक्षिका अमृता प्रीतम, सहायक शिक्षक राकेश मिश्रा, सहायक शिक्षक राजेश शर्मा सहित अन्य शिक्षक मौजूद रहे. इस बाबत छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए उपनिरीक्षक भास्कर काकाती ने कहा कि योग से कम उम्र के बच्चों को शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक विकास के वृद्धि में भी सहायक होता है. जो शिक्षण कार्य में काफी सहायता करता है.

योग से होने वाले फायदों से बच्चों को अवगत कराया

भास्कर काकाती ने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को योग के प्रति जागरूक करें. उपनिरीक्षक भास्कर काकाती ने कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित आसानी से बच्चों के द्वारा हो जाने वाले योग को स्वयं करके दिखाया. उन्होंने अलग अलग योग कर, उनसे होने वाले फायदों से बच्चों को अवगत कराया. इस दौरान एसएसबी के राजीव कुमार के साथ साथ अन्य जवान भी शामिल रहें

सनफ्लावर चिल्ड्रन एकेडमी के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन हुआ

हरनाटांड़ प्रतिनिधि के अनुसार योग अमृत महोत्सव के उपलक्ष में शनिवार को एसएसबी के 21वीं वाहिनी के मुख्य आरक्षी राधेश्याम यादव के नेतृत्व में सनफ्लावर चिल्ड्रन एकेडमी पटखौली बगहा-2 के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन हुआ. जिसमें दर्जनों शिक्षक के अलावे वर्ग पंचम से अष्टम वर्ग के सैकड़ों बच्चों ने हिस्सा लिया. योग सिखाने की क्रिया शांति मंत्र व गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु के मंत्र से शुरू हुआ और तथा योग की समाप्ति विश्व कल्याणकारी मंत्र सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया से हुआ. योग का बच्चों के लिए काफी महत्व है.

जवानों ने योग कर आरोग्यता अपनाने पर जोर दिया 

प्रशिक्षक राधेश्याम यादव ने योग प्रशिक्षण देते समय बार-बार बच्चों को संबोधित करते हुए कहा. छात्रों के साथ शिक्षक भी यो करके काफी हर्षित हुए. कार्यक्रम में सनफ्लावर चिल्ड्रन एकेडमी के निदेशक निप्पू कुमार पाठक, प्राचार्य रघुवंश मणि पाठक, शिक्षक बलिराम सिंह, वाजिद अली गिरिजेश पाठक, कमलाकांत पांडेय रसेन्द्र प्रसाद रहे. वही एसएसबी 21वीं बटालियन के संजीत कुमार प्रवीण कुमार, अवधेश कुमार कुलदीप कुमार आदि जवानों ने भी योग कर आरोग्यता अपनाने पर जोर दिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें