1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. cbse board exam result 2021 class 10th answers to 57 questions regarding cbse board 10th result in board online website full story avh

CBSE board 10th result को लेकर 57 सवालों के जवाब सामने आए, रिजल्ट से पहले जरूर पढ़ लें इसे विस्तार से

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Board Class 10th result
CBSE Board Class 10th result
Facebook

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के जो भी संशय थे, उसे दूर कर दिया है. स्कूलों ने बोर्ड से रिजल्ट तैयार करने को लेकर जो सवाल पूछे थे, जिसे एक जगह संकलित कर 57 प्रश्नों के सवाल-जवाब बोर्ड ने गोपालगंज में सीबीएसइ संचालित 17 स्कूलों को भेज दिया है.

बोर्ड ने इसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है. इसे कोई भी छात्र, अभिभावक या शिक्षक एक क्लिक कर देख सकता है. इसमें बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार छात्र न तो अपनी काॅपियां देख सकता है न ही चैलेंज कर सकता है. हां यह जरूर है कि असंतुष्ट होने पर बोर्ड छात्र को एक और मौका देगा.

10वीं के रिजल्ट से जुड़े संशय को किया दूर- जिला प्राइवेट स्कूल के सचिव अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड द्वारा जारी प्रश्नों व उनके उत्तर में प्रमुख रूप से यदि किसी छात्र ने परीक्षा नहीं दी है तो उसके लिए क्या करेंगे? वहीं यदि किसी विद्यालय का कक्षा 10 का पहला बैच है तो वह किस आधार पर बच्चों को प्रोमोट करेगा. रिजल्ट के बाद असंतुष्ट छात्रों के पास क्या विकल्प होगा. अगर किसी छात्र ने कोई प्रोजेक्ट या असाइनमेंट नहीं दिया है तो उसका क्या होगा? रिजल्ट कमेटी कैसे बनेगी? आदि के सवाल व उनके जवाब शामिल हैं.

छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक प्रश्नों के आधार पर- सीबीएसइ ने एक सवाल पर यदि कोई छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं होगा? तो उसे बोर्ड की ओर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा? इसके जवाब में बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं तभी होंगी, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी. इसी तरह बताया गया कि इस सत्र में छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक प्रश्नों के आधार पर किया गया है. वहीं, बोर्ड की ओर से स्कूलों को छात्रों के विषयवार अंक भेजे जायेंगे.

स्कूलों का जवाब भी साइट पर अपलोड- सीबीएसइ के सीटी को-ऑडिनेटर भरत प्रसाद सिंह ने बताया कि 10वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद रिजल्ट बनाने को लेकर स्कूलों में संशय की स्थिति थी. इसे दूर करने के लिए स्कूलों ने बोर्ड से तरह-तरह के सवाल पूछे थे. इन सभी सवालों को संकलित कर बोर्ड ने सवाल के साथ उनके जवाब स्कूलों को तो भेजा ही है. साथ ही उसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है.

Posted By: Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें