1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. check dam being built in rajpur buxar under jal jeevan hariyali campaign

बक्सर के राजपुर के पंचायतों में बनेंगे चेक डैम, जल जीवन हरियाली मिशन अभियान के तहत बनाये जाएंगे

बक्सर के राजपुर प्रखंड के सभी पंचायतों में जल जीवन हरियाली मिशन को गति देने के लिए पंचायतवार चेक डैम व तालाब का निर्माण किया जा रहा है. इस बार हरियाली मिशन को गति देने के लिए मनरेगा योजना से सिकठी में दो व हेठुआ में एक चेक डैम का निर्माण कराया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जल संचय के लिए तियरा में बना तालाब
जल संचय के लिए तियरा में बना तालाब
Prabhat Khabar

बक्सर के राजपुर प्रखंड के सभी पंचायतों में जल जीवन हरियाली मिशन को गति देने के लिए पंचायतवार चेक डैम व तालाब का निर्माण किया जा रहा है. इस बार हरियाली मिशन को गति देने के लिए मनरेगा योजना से सिकठी में दो व हेठुआ में एक चेक डैम का निर्माण कराया जायेगा.

तकनीकी कारणों से निर्माण कार्य में देरी

खेतों की सिंचाई व भूमिगत जल स्तर को बनाये रखने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के लिए इस बार इन दोनों पंचायत के लिए इस योजना को पारित कर लिया गया है. कुछ तकनीकी कारणों से अभी इसके निर्माण कार्य में देरी हुई है.

मौजूद तालाबों का सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार

शीघ्र ही इसका काम आरंभ किया जायेगा. फिलहाल पंचायतों में पहले से मौजूद तालाबों का सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार किया जा रहा है. इसी अभियान के तहत फिलहाल तियरा पंचायत के मनोहरपुर डाक बंगला परिसर में पांच लाख की लागत से तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है. वर्षा होते ही इसमें जल संचय कर लिया जायेगा.

आम जनों को घूमने के लिए पथ भी बनाया गया है

जिस तालाब के किनारे ग्रामीण पार्क का वातावरण भी बनाया गया है. तालाब के चारों किनारे हरे भरे पेड़ एवं आम जनों को घूमने के लिए पथ भी बनाया गया है. हालांकि इसके आसपास अभी भी सौंदर्यीकरण का काम बाकी है. जिसमें कई प्रकार के फूल पौधे व छोटे व्यामशाला की व्यवस्था करना है.

कुछ जगहों पर ग्रामीण पार्क का निर्माण कराया जाना है

अभी भी कुछ जगहों पर ग्रामीण पार्क का निर्माण कराया जाना है. जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के वजह से काम में गति नहीं है. कई पंचायतों में पहले से चयनित योजनाओं पर ग्रहण लगा हुआ है. अब तक मनरेगा योजना से 900 मजदूरों को काम दिया गया है.

कई जगह तालाब सूख गये हैं

गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई जगह तालाब तो सूख गये हैं. जिस तालाब का जीर्णोद्धार हो गया है. उन तालाबों में पानी होने से वहां का भूमिगत जल स्तर बना हुआ है. जिसको लेकर गांव के ग्रामीणों में भी यह चर्चा है कि भूमिगत जल स्तर बने रहने से लोगों में एक नयी उम्मीद जगी है.

क्या कहते हैं अधिकारी

मोहम्मद सज्जाद जहीर, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी राजपुर का कहना है की जल जीवन हरियाली मिशन को अभियान के तहत काम किया जा रहा है. शीघ्र ही लंबित पड़े तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जायेगा. तालाबों में पानी होने से भूमिगत जल स्तर बना है. जिसे लोगों को फायदा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें