जिले के 88 पोखरों का होगा जीर्णोद्धार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बक्सर : जल-जीवन-हरियाली, तभी होगी खुशहाली. राज्य सरकार की इस अतिमहत्वाकांक्षी अभियान को अमलीजामा पहनाने की कवायद बक्सर जिला में तेज हो गयी है. इसके तहत कुल 88 पोखरों का जीर्णोद्धार कराया जायेगा.

इसके लिए तालाबों का चयन कर काम प्रारंभ कर दिया गया है. इस अभियान के तहत बक्सर जिला में तकरीबन एक अरब रुपये खर्च करने की योजना है. तीन अलग-अलग विभागों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गयी है.
हालांकि एक एकड़ से ऊपर के पोखरों का जीर्णोद्धार कार्य लघु सिंचाई प्रमंडल बक्सर कार्यालय को मिला है. इसके नीचे के पोखरा का जीर्णोद्धार मृदा विभाग के पास है. इसके अलावा मनरेगा के तहत भी पोखरा का जीर्णोद्धार कार्य कराया जायेगा. इस वित्तीय वर्ष में चयनित योजनाओं का काम पूरा कर लेना है.
लघु जल संसाधन प्रमंडल बक्सर को जिले के कुल 33 पोखरों का जीर्णोद्धार कार्य कराना है. इसके लिए 14 करोड़ 29 लाख 75 हजार 500 रुपये की कार्ययोजना तैयार की गयी है. जल-जीवन-हरियाली के तहत पोखर का जीर्णोद्धार कार्य के लिये अतिरिक्त अभियंताओं को भी लगाया गया है. जल-जीवन-हरियाली के तहत प्रथम प्रथम फेज में लघु सिंचाई प्रमंडल कार्यालय योजनाओं को मूर्त रूप देने में जोर-शोर से लगा है.
योजनाओं को मूर्त रूप देने के बाद खेतों की प्यास बुझेगी, वहीं दूसरी ओर पानी के लिये भटकते पशु पक्षियों को भी पीने के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो जायेगा. सुख रहे पेड़-पौधे को भी संजीवनी के साथ जीवन मिल जायेगा. विभाग चयनित योजनाओं में तीन योजनाओं का काम पूरा भी कर लिया है. जबकि 27 योजनाओं पर कार्य प्रारंभ होने जा रहा है
नगर के सूख चुके पुराने कुओं की होगी मरम्मत
बक्सर : जल-जीवन-हरियाली के तहत नगर के 17 कुओं का जीर्णोद्धार किया जायेगा. नगर पर्षद ने इसकी योजना बना ली है. इसको लेकर टेंडर भी हो चुका है. शीघ्र ही इन कुओं का जीर्णोद्धार कर दिया जायेगा. इनमें नया बाजार, सोहनीपट्टी समेत अन्य जगहों के कुएं शामिल हैं.
पांच लाख दस हजार की राशि खर्च की जायेगी. प्रत्येक कुओं को तीस हजार की राशि से जीर्णोद्धार (जिंदा) किया जायेगा. पूरी तरह सूख चुके कुओं को दस फुट गहरा किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि शहर में दर्जनों कुएं हैं जो सौ साल पुराने हो गये हैं.
इन कुओं का अब कोई महत्व नहीं रह गया था, लेकिन जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत इन कुओं को फिर से जिंदा कर पर्यावरण को संतुलित करने का प्रयास सरकार कर रही है. इनमें से अधिकांश ऐसे कुएं हैं जो सौ वर्ष पुराने हैं. कई ऐसे जगहों पर कुएं हैं जो जमीन से बिल्कुल ही समतल हो चुके हैं. लोगों को ऐसे कुओं में गिरने का भय हमेशा बना रहता था.
इनका होगा जीर्णोद्धार प्रखंड पंचायत प्राक्लित राशि
बगही कवल पोखर इटाढ़ी नरायणपुर 40.70 लाख
खोरेढ़ा पइन का जीर्णोद्धार राजपुर कैथहर कला 25.19 लाख
पसहरा तालाब पइन योजना इटाढ़ी नरायणपुर 11.79 लाख
ठाकुरबाड़ी पोखर का जीर्णोद्धार बक्सर बोक्सा 21.065 लाख
पुराना पोखर का जीर्णोद्धार इटाढ़ी बिझौरा 40.03 लाख
शौथू तालाब का जीर्णोद्धार राजपुर देवढ़ीया 174.77 लाख
डुमरी तालाब का जीर्णोद्धार सिमरी डुमरी 18.32 लाख
अटांव पोखर का जीर्णोद्धार डुमरांव अटांव 27.10 लाख
केवटिया पोखर का जीर्णोद्धार नावानगर बाबुगंज इग्लिश 18.44 लाख
चंदा तालाब का जीर्णोद्धार चक्की चंदा 19.73 लाख
ठोरी तालाब का जीर्णोद्धार चौगाई मुरार 24.35 लाख
गंगा सागर पोखर का जीर्णोद्धार ब्रह्मपुर ब्रह्मपुर 28.58 लाख
डिहरा पोखर का जीर्णोद्धार केसठ कतिकनार 64.09 लाख
दक्षिण पोखर का जीर्णोद्धार डुमरांव मठिला 81.88 लाख
उत्तर पोखर का जीर्णोद्धार डुमरांव मठिला 73.01 लाख
नीमो के पोखर का जीर्णोद्धार डुमरांव मठिला 14.26 लाख
जोगीवीर बाबा के पोखर का जीर्णोद्धार डुमरांव मठिला 12.01 लाख
पुरैनिया पोखर का जीर्णोद्धार केसठ केसठ 53.84 लाख
शिव मंदिर का पोखरा का जीर्णोद्धार चौगाई खेवली 12.61 लाख
रानी पोखर तालाब का जीर्णोद्धर सिमरी गायघाट 23.42 लाख
पीपराढ़ तालाब का जीर्णोद्धार ब्रह्मपुर पोखराहा 17.71 लाख
राजपुर तालाब का जीर्णोद्धार ब्रह्मपुर पोखराहा 14.26 लाख
गड़ही तालाब तियरा का जीर्णोद्धार राजपुर तियरा 34.68 लाख
यादव टोली गड़ही का जीर्णोद्धार डुमरांव भोजपुर जदीद 12.54 लाख
महरौरा तालाब का जीर्णोद्धार डुमरांव सोवा 15.98 लाख
लोहसर पोखरा का जीर्णोद्धार डुमरांव चिलहरी 19.92 लाख
बसवर पोखरा का जीर्णोद्धार डुमरांव ब्रह्मपुर 17.95 लाख
क्या कहते है कार्यपालक अभियंता
जल-जीवन- हरियाली मिशन के तहत जिले के लिये चयनित सभी योजनाओं की तकनीकी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. इन योजनाओं का काम जून माह से पहले पूरा कर लिया जायेगा. कई जगहों पर काम भी प्रारंभ कर दी गयी है.
वही सोवा आहर पइन योजना का जीर्णोद्धार कार्य 190.96 लाख, नंदन-अमथुवा आहर-पइन का जीर्णोद्धार कार्य 90.89 लाख.चिलहर-परासी आहर-पइन का जीर्णोद्धार 204.57 लाख और इनकिल बीयर एवं मध्य सिंचाई का जीर्णोद्धार कार्य 22.60 लाख की राशि से पूरा करा लिया गया है. ई़ ध्रुव नारायण. कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल बक्सर
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें