36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार: छठ के बाद अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, PMCH में पहुंचे हजार से अधिक मरीज, जानिए कारण

Bihar News: बिहार में छठ के बाद अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं. पीएमसीएच में हजार से अधिक मरीज पहुंचे. दूसरे अस्पातलों में भी मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Bihar News: बिहार में छठ के बाद अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. भारी संख्या में मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं. पीएमसीएच में हजार से अधिक मरीज पहुंचे. दूसरे अस्पातलों में भी मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है. अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है. अधिकांश मरीज बुखार, सर्दी, जुकाम और निमोनिया से पीड़ित होकर आ रहे हैं. इसका प्रभाव बच्चों और बुजुर्गों में अधिक देखने को मिल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को एलएनजेपी में 567, गार्डिनर अस्पताल में 352, पीएमसीएच ओपीडी में 1150 नये मरीज आये और आइजीआइएमएस में नये और पुराने मरीज की संख्या 3423 रहा. वहीं एक हजार से अधिक मरीजों ने दोबारा चेकअप कराया है. कैंसर अस्पतालों के ओपीडी में दो सौ से अधिक मरीज आये.


सर्दी बढ़ने के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा

डॉक्टर्स के मुताबिक सुबह और रात में सर्दी बढ़ने से इसका असर देखने को मिल रहा है. बदलते मौसम के साथ लोग खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं. बाहर के खाने का सेवन अधिक करते हैं. इसलिए भी लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है. फिजिशियन अमित कुमार ने बताया कि वैसे तो सर्दी के मौसम को हेल्दी सीजन कहा जाता है, लेकिन वायरल इन्फेक्शन ज्यादा होते हैं. कुमार ने बताया कि बचाव के लिए सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित व्यक्ति मास्क अवश्य लगाएं. कुछ समय के अंतराल पर अच्छी तरह से हाथ धोएं. साथ ही छोटे बच्चों को कहीं भी लेकर जाएं, तो उनको गर्म कपड़े से ढक कर अवश्य रखें. साल में एक बार फ्लू वैक्सीन अवश्य लगवाएं.

Also Read: बिहार बोर्ड: मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2024 का डेट शीट जानें कब होगा जारी? यहां से सीधा कर सकेंगे डाउनलोड
न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज

वहीं, मौसम के बारे में बताया जा रहा है कि अब ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. बिहार के अलग- अलग जिलों में न्यूतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों तक पछुआ हवा चलेगी. इससे ठंड बढ़ेगी. विभाग की ओर से 29 नवंबर तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस दौरान उत्तर बिहार के जिलों में हल्के बादल के साथ मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 14 से 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत रोज पारा में गिरावट हो रही है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस अवधि में औसतन तीन से पांच किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. कृषि वैज्ञानिकों की ओर से किसानों को भी मौसम को देखते हुए सुझाव दिया गया है. इसमें पिछात धान की कटाई कर गेहूं की बुआई करने का सलाह दी गयी है. वहीं रबी मक्का की बुआई 30 नवंबर तक पूरा करने की बात कही गयी है. मौसम में बदलाव हो रहा है. इस कारण ही सर्दी – जुकाम आदि से लोग पीड़ित हो रहे है. अस्पतालों में मराजों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है.

Also Read: बिहार: देवघर- पटना पैसेंजर स्पेशल ट्रेन सहित कई ट्रेनों का अतिरिक्त स्टेशन पर होगा ठहराव, देखें पूरा शेड्यूल
ठंड बढ़ने के कारण डेंगू के मरीजों की संख्या में आई कमी

इधर, ठंड बढ़ने के कारण डेंगू के मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. ठंड का मौसम शुरू होने के साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. शुक्रवार को पटना व आसपास इलाके में 38 नये डेंगू के मरीज मिले. इसके साथ ही पटना जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 8411 हो गयी है. सबसे अधिक पाटलिपुत्र अंचल में 15, जबकि दानापुर में तीन, बांकीपुर, अजीमाबाद, कंकड़बाग व फतुहा में दो- दो, न्यू राजधानी अंचल व पटना सिटी में एक- एक नये डेंगू मरीज मिले हैं.

Also Read: बिहार: मोतिहारी में घर में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 7 लोग झुलसे, 3 की मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें