20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार बोर्ड: मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2024 का डेट शीट जानें कब होगा जारी? यहां से सीधा कर सकेंगे डाउनलोड

Bihar Board: बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का परिणाम सबसे पहले जारी करता है. फिलहाल, मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा जारी है. वहीं, छात्रों को मैट्रिक व इंटर परीक्षा की डेट शीट का इंतजार है.

Bihar Board: बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का परिणाम सबसे पहले जारी होता है. फिलहाल, मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा चल रही है. वहीं, छात्रों को मैट्रिक व इंटर परीक्षा की डेट शीट का इंतजार है. बिहार बोर्ड की ओर से जल्द दी परीक्षा के डेट शीट की घोषणा कर दी जाएगी. इसके बाद छात्र इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे. बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर इसे अपलोड किया जाएगा. इसके बाद छात्र यहां से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे.


फरवरी के पहले सप्ताह से इंटर की परीक्षा का आयोजन संभव

डेटशीट में परीक्षा की तारीखों के साथ ही एग्जाम की गाइडलाइंस की भी जानकारियां साझा की जाएगी. परीक्षा देने से पहले इसके बारे में जानकारी रखना काफी जरूरी है. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र सोशल मीडिया के माध्यम से भी डेटशीट को डाउनलोड कर सकते हैं. 2024 की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को यह जानकारी होने जरुरी है कि साल 2023 में बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा एक से 11 फरवरी तक आयोजित की गई थी. इस कारण ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भी फरवरी के पहले सप्ताह में परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है.

Also Read: बिहार: देवघर- पटना पैसेंजर स्पेशल ट्रेन सहित कई ट्रेनों का अतिरिक्त स्टेशन पर होगा ठहराव, देखें पूरा शेड्यूल
बिहार में सबसे पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम

बिहार बोर्ड ने साल 2023 में दिसंबर के महीने में परीक्षा के डेट शीट को जारी किया था. इसलिए इस साल भी माना जा रहा है कि दिसंबर के महीने में बोर्ड की ओर से छात्रों को डेट शीट उपलब्ध करा दिया जाएगा. बिहार में सबसे पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षा ली जाती है. कोरोना काल में भी बीएसईबी ने पहले परीक्षा का आयोजन कर सबसे पहले परिणाम की भी घोषणा कर दी थी. संभावना जताई जा रही है कि जनवरी के महीने में छात्रों को एडमिट कार्ड भी उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसे छात्र स्कूलों से प्राप्त कर सकेंगे. टाइब टेबल को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद टाइम टेबल की लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर कक्षा का चुनाव कर के टाइम टेबल को डाउनलोड किया जा सकेगा. इसके बाद छात्रों के लिए इसकी कॉपी को रखना जरूरी है.

Also Read: बिहार में साइबर अपराध पर पुलिस का प्रहार, नवादा में डांस पार्टी करते 17 अपराधियों को किया गिरफ्तार
12 दिसंबर को पीपीयू के दीक्षांत समारोह का आयोजन

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) की ओर से स्नातकोत्तर नियमित सत्र 2021-23 के लिए दीक्षांत समारोह 2023 का आयोजन 12 दिसंबर को किया जायेगा. इस समारोह में शामिल होने के लिए हर विषय के टॉप 40 में शामिल विद्यार्थियों को मौका दिया गया है. इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी चार दिसंबर तक पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते है. दीक्षांत समारोह श्रीकृष्ण मेमोरियल हाॅल में आयोजित होगा. समारोह में सभी विषयों के टाॅपरों को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मेडल व डिग्री देंगे. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आरके सिंह दीक्षांत समारोह को लेकर हर दिन अधिकारियों के साथ समीक्षा कर आवश्यक निर्देश के साथ-साथ तैयारियों की जायजा भी ले रहे हैं. छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो अरविंद कुमार नाग ने बताया कि दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए टाॅप 40 में शामिल सभी विषयों के विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन चार दिसंबर तक होगा. मेधा सूची केवल नियमित रूप से पास विद्यार्थियों को शामिल किया गया है. वरीयता सूची के लिए सीजीपीए स्कोर को वरीयता का सर्वप्रथम आधार माना गया है. दो विद्यार्थियों का एक सामान अंक होने की स्थिति में अधिक उम्र वाले को वरीयता दिया गया है. रजिस्ट्रेशन के लिए 1400 रुपये ऑनलाइन जमा कराने होंगे. दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है. इसके बिना कार्यक्रम हॉल में प्रवेश वर्जित होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अंग वस्त्र वितरण की तिथि व समय की जानकारी विश्वविद्यालय के पोर्टल के माध्यम से दी जायेगी.

Also Read: बिहार: मोतिहारी में घर में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 7 लोग झुलसे, 3 की मौत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें