1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news on 50 percent subsidy farmers will get moong shankar maize and urad seeds the amount will be sent to the account rdy

50 फीसदी अनुदान पर किसानों को मिलेगी मूंग, शंकर मक्का और उड़द की बीज, खाते में भेजी जायेगी अनुदान की राशि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
50 फीसदी अनुदान पर किसानों को मिलेंगे मूंग, शंकर मक्का और उड़द के बीज
50 फीसदी अनुदान पर किसानों को मिलेंगे मूंग, शंकर मक्का और उड़द के बीज
फाइल फोटो

बिहार में गर्म मौसम 2021 के दौरान सारण जिले में मूंग, शंकर मक्का, उड़द आदि की खेती के लिए किसानों को अनुदानित दर पर बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कृषि विभाग ने जिला को बीज का आवंटन कर दिया है. इसके तहत सारण जिले में कुल 176.96 क्विंटल बीज की आवश्यकता होगी. जिसके लिए किसानों द्वारा आवश्यकता अनुसार आवेदन किया गया है.

जिला कृषि पदाधिकारी केके वर्मा के अनुसार सारण जिले में मूंग प्रत्यक्षण के लिए 8.48 क्विंटल बीज का आवंटन हुआ था. जिसका उठाव करने के साथ-साथ वितरण शुरू हो गया है. इसी प्रकार 10 वर्ष से कम आयु के मूंग के बीज अनुदानित दर पर किसानों को उपलब्ध कराने के लिए 23 क्विंटल तथा 10 वर्ष से ज्यादा आयु के प्रभेद वाले मूंग बीज 12 क्विंटल, सारण जिले को आवंटित हुए है. हालांकि यह अभी उपलब्ध नहीं हो पाया है.

इसी प्रकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत प्रत्यक्षण के लिए शंकर मक्का बीज 24.96 क्विंटल का उठाव सारण जिले में हुआ है. जिसमें अबतक 8.96 क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है. इसके अलावें अनुदानित दर पर शंकर मक्का बीज वितरण के लिए 152 क्विंटल बीज आवश्यक है. जबकि जिले में अबतक 77 क्विंटल की उपलब्धता है. जिसमें 14.08 क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है.

जिला कृषि पदाधिकारी के अनुसार अनुदानित दर पर या प्रत्यक्षण के लिए उपलब्ध बीज चिन्हित बीज विक्रेताओं के पास बिहार राज्य बीज निगम के द्वारा उपलब्ध कराया गया है. डीएओ ने बताया कि मूंग की खेती से एक ओर जहां किसानों को दलहन का उत्पादन सहुलियत होगी. वहीं मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा में बढ़ेगी जो अन्य फसलों के फायदेमंद होगा. डीएओ के अनुसार सारण जिले में अनुदानित दर पर उड़द की बीज 9 क्विंटल उपलब्ध हुआ है.

इन सभी बीजों पर सरकार द्वारा 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है. सरकार द्वारा मूंग बीज की निर्धारित दर 115.75 रुपये प्रति किलो ग्राम, उड़द के लिए 121 रुपये प्रति किलो ग्राम तथा मक्का के लिए 113 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित किया गया है. प्रत्यक्षण वाले मूंग एवं मक्का बीज को किसान पूरी किमत पर खरीदेंगे. उन्हें अनुदान की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में भेजी जायेगी. अबतक चार प्रखंडों में मकेर, इसुआपुर, लहलादपुर, अमनौर में बीज वितरण कार्य समाप्ति पर है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें