1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news live girls living in balika grih do be given self defense training bihar government decision after muzaffarpur balika grih kand avh

बालिका गृह में रहने वाली लड़कियों को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग, बिहार सरकार का फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार सरकार का फैसला
बिहार सरकार का फैसला
social media

बिहार सरकार विभिन्न जिलों के बालिक गृह में रहने वाली लड़कियों को आत्म निर्भर बनाने के लिये कई कार्यक्रम चला रही है, जिसके माध्यम से उन्हें धीरे धीरे स्वरोजगार से जोड़ने के लिये भी कई तरह का प्रशिक्षण देती है. अब बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस और ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जायेगा, इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी तेज कर दी गयी है और कोरोना काल के बाद इसकी शुरुआत हो जायेगी.

समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित अंतराष्ट्रिय बालिका के अवसर पर पिछले साल वहां रह रही लड़कियों ने विभागीय अधिकारियों के समक्ष कई बातों को रखा था.लड़कियों ने कहा कि उन्हें सेल्फ डिफेस की ट्रेनिंग करने की इजाजत दी जाये.

लड़कियों ने यह रखी है मांग

- बच्चियों ने अपनी बातें रखते हुए बालिका गृह को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र घोषित करने का अनुरोध किया.

- सबो ने कौशल विकास एवं हुनर प्रसीक्षण (कंप्यूटर, डांस, गाना, ड्राइविंग) , पढ़ने का उचित अवसर प्रदान करने का प्रस्ताव दिया - बालिकाओं ने कहा कि आत्मरक्षा के लिये कुछ प्रशिक्षण कि व्यवस्था होनी चाहिए.

बालिका गृह की लडकियों को बिहार सरकार के दिशा निर्देश पर क ई कार्यक्रम से जोड़ा गया है, लेकिन अब उन्हें ड्राइविंग, डांस और सेल्फ डिफेस की ट्रेनिंग दी जायेगी. कोरोना के बाद लडकियों को हर तरह का प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि वह आत्म निर्भर बन सकें. राजकुमार, निदेशक, समाज कल्याण विभाग.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें