1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news all private itis will have the basis of student related to biometric attendance the department received a complaint for taking the exam without class rdy

Bihar News: सभी निजी आइटीआइ में बायोमेट्रिक अटेंडेंस से जुड़ेगा स्टूडेंट का आधार, बिना क्लास किये परीक्षा देने की विभाग को मिली शिकायत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सभी निजी आइटीआइ में बायोमेट्रिक अटेंडेंस से जुड़ेगा स्टूडेंट का आधार
सभी निजी आइटीआइ में बायोमेट्रिक अटेंडेंस से जुड़ेगा स्टूडेंट का आधार
सोशल मीडिया

पटना. श्रम संसाधन विभाग ने निजी आइटीआइ में पढ़ाई करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के बायोमेट्रिक अटेंडेंस को आधार से जोड़ने का निर्देश दिया है. जिसके बाद राज्य के निजी आइटीआइ के छात्र बिना क्लास किये परीक्षा में नहीं बैठ पायेंगे. विभाग के मुताबिक निजी आइटीआइ में दूसरे राज्यों से छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया जा रहा है, लेकिन वह क्लास नहीं कर रहे हैं. इस कारण 80 प्रतिशत बायोमेट्रिक अटेंडेंस को अनिवार्य कर दिया है, ताकि बिना क्लास किये कोई भी छात्र परीक्षा में नहीं बैठे.

जून में होगी समीक्षा

जून में विभागीय समीक्षा होगी, जिसमें यह देखा जायेगा कि किस आइटीआइ में कितने छात्र है. कितनों ने नियमित क्लास किया और उनका अटेंडेंस बायोमीटरिक सिस्टम से मिलान होगा. उसके बाद उस छात्र को परीक्षा टिकट दिया जायेगा.

यह है आंकड़ा

  • प्राइवेट : 1062

  • सरकारी : 149

अटेंडेंस की सीसीटीवी से होगी निगरानी

विभाग ने निर्णय लिया है कि छात्र अटेंडेंस बना रहे हैं या नहीं, इसकी रैंडम जांच की जायेगी. इसके लिए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी. जिन आइटीआइ में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होंगे. उनको बायोमीटरिक के पास लगाना होगा और तीन-तीन सीडी बनाकर संस्थान को रखना होगा. ताकि विभाग जब भी जिस भी आइटीआइ से सीडी का डिमांड करेगा, उसे विभाग को देना होगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें