1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar bed 2021 date time last chance to confirm college and seat if seat is not found enrollment will be done directly in spot round rdy

Bihar BEd 2021: कॉलेज और सीट कन्फर्म करने का अंतिम मौका कल, सीट नहीं मिली तो सीधा स्पॉट राउंड में होगा नामांकन

बिहार राज्य बीएड नामांकन में कॉलेज और सीट कन्फर्म करने का 25 सितंबर दिन शनिवार को अंतिम मौका है. शनिवार को अगर कॉलेज और सीट कन्फर्म नहीं की, तो ऐसे अभ्यर्थी लिस्ट से सीधे बाहर हो जायेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 Bihar BEd 2021
Bihar BEd 2021
internet

पटना. बिहार राज्य बीएड नामांकन में कॉलेज और सीट कन्फर्म करने का 25 सितंबर दिन शनिवार को अंतिम मौका है. शनिवार को अगर कॉलेज और सीट कन्फर्म नहीं की, तो ऐसे अभ्यर्थी लिस्ट से सीधे बाहर हो जायेंगे. इसके बाद दूसरी या तीसरी सूची में उनका नाम नहीं आयेगा. उनको सीधे स्पॉट राउंड में ही नामांकन का मौका मिलेगा. स्पॉट राउंड सबसे अंतिम राउंड है और उसमें जिन कॉलेजों में सीटें खाली रह जायेंगी, वहां संपर्क कर स्वयं अभ्यर्थी नामांकन लेंगे.

हटाया गया स्लाइड का ऑप्शन

नोडल पदाधिकारी अशोक मेहता ने कहा कि इस वर्ष से स्लाइड का ऑप्शन हटा दिया गया है. हर हाल में एलॉटेड कॉलेज में ही छात्र को नामांकन लेना है. सेकेंड लिस्ट में कट ऑफ गिरेगा. लेकिन सिर्फ उन छात्र-छात्राओं के लिए जिनका फर्स्ट लिस्ट में नामांकन नहीं है. जो सीटें छोड़ेंगे उन पर से अभ्यर्थी का दावा पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा और वह भी किसी और छात्र को एलॉट कर दी जायेगी.

आज और कल तक करें यह प्रक्रिया

3000 रुपये अंश शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन 25 सितंबर तक ही जमा होगा. इसके बाद 29 सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित बीएड कॉलेज में जाकर पेपर सत्यापन और नामांकन करा लें. राज्य भर के विश्वविद्यालयों के लिए बीएड नामांकन के लिए कुल 73156 अभ्यर्थियों ने च्वॉइस फिलिंग की है.

जबकि करीब 38411 हजार अभ्यर्थियों ने क्विट (च्वॉइस आवेदन नहीं) किया है. राज्य भर के कुल 340 बीएड कॉलेजों में 36800 सीटें हैं. इस प्रकार अब हर सीट के लिए दो दावेदार बचे हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें