24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भागलपुर के बीएन कॉलेज का फंस सकता है NAAC मूल्यांकन, रजिस्ट्रार कार्यालय में पांच माह से रखी है फाइल

भागलपुर के बीएन कॉलेज का नैक मूल्यांकन अटक सकता है. कॉलेज प्रशासन द्वारा फरवरी में ही नैक मूल्यांकन संबंधित तैयारी को लेकर फाइल बढ़ायी गयी थी. लेकिन वो अब तक रजिस्ट्रार के कार्यालय से आगे नहीं बढ़ी है

भागलपुर के बीएन कॉलेज का नैक से होने वाला मूल्यांकन फंस सकता है. जबकि कॉलेज में नैक मूल्यांकन को लेकर तैयारी जोरों पर की जा रही है. बताया जा रहा है कि पांच माह से नैक मूल्यांकन से संबंधित फाइल रजिस्ट्रार कार्यालय में रखी है. फाइल पर आगे की प्रक्रिया नहीं होने से कॉलेज प्रशासन की तैयारी पर असर पड़ने लगा है. कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रार व उनके कर्मचारियों की लापरवाही से फाइल पर काम नहीं हो पा रहा है. ऐसे में कॉलेज के नैक से मूल्यांकन होने पर तलवार लटकने लगा है.

जबकि बीएन कॉलेज ने नैक मूल्यांकन से संबंधित आइआइक्यूए, एसएसआर, एसएसएस सहित कॉलेज व छात्रों का डाटा आदि की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है. नैक मुख्यालय ने बीएन कॉलेज के एसएसआर को अनुमोदित भी कर दिया है. सारी प्रक्रिया पूरा होने के बाद भी रजिस्ट्रार के स्तर से फाइल का निष्पादन नहीं किया गया है.

अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्य को नैक मूल्यांकन प्रक्रिया में तेजी लाने का वीसी ने दिया था निर्देश

जानकारी के अनुसार 15 जून को कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो अशोक कुमार ठाकुर ने सीसीडीसी के माध्यम से रजिस्ट्रार को फाइल भेजवाया था, लेकिन रजिस्ट्रार ने उसे पुन: वित्त पदाधिकारी को वापस कर दिया है. बताया जा रहा है कि वित्त पदाधिकारी ने मार्च 2024 में ही फाइल पर अपनी टिप्पणी में अति आवश्यक लिख कर दिया था.

दूसरी तरफ विवि के वीसी प्रो जवाहर लाल ने ऑनलाइन मीटिंग में सभी अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिया था कि सभी अंगीभूत कॉलेज नैक से मूल्यांकन कराने की प्रक्रिया में तेजी लाये. इसी कड़ी में बीएन कॉलेज के प्राचार्य ने नैक मूल्यांकन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. इसी कड़ी में नैक मूल्यांकन से संबंधित फीस जमा करने एवं अन्य कार्यों की प्रशासनिक अनुमति के लिए फाइल बढ़ायी गयी थी.

कॉलेज को रजिस्ट्रार के अदूरदर्शिता का सामना करना पड़ रहा : प्राचार्य

बीएन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो अशोक कुमार ठाकुर ने कहा कि रजिस्ट्रार के अदूरदर्शिता का सामना करना पड़ रहा है. विवि का इकलौता कॉलेज है, जो नैक से मूल्यांकन कराने के लिए एक कदम दूर है. ऐसी परिस्थिति में कॉलेज प्रशासन द्वारा कुलपति प्रो जवाहर लाल को लिखित सूचना देकर उनकी अनुमति प्राप्त करेगा. ताकि सभी अभिलेखों सहित सूचना राजभवन व राज्य सरकार को भेजी जा सके.

नैक मुख्यालय ने कॉलेज को भेजा संभावित तिथि

कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि नैक मुख्यालय ने मेल से संभावित तिथि भेजा है. नैक की पियर टीम ने जून के तीसरे सप्ताह या जुलाई में आने की संभावना व्यक्त किया है. ऐसे में कॉलेज प्रशासन बचे तैयारी को जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहा है.

फाइल उनके यहां नहीं है : रजिस्ट्रार

विवि के रजिस्ट्रार डॉ विकास चंद्र ने कहा कि फाइल उनके यहां नहीं है. फाइल जैसे उनके पास आता है, तुंरत निष्पादन किया जायेगा. इस बारे में बीएन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य से उनकी बात हुई है. उन्होंने कहा कि बकरीद के अवकाश में भी रजिस्ट्रार कार्यालय खुला है. फाइलों का निष्पादन किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें