1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bettiah
  5. postal department is going to deliver voter id card through speed post

अब घर बैठे मंगवा सकेंगे फोटोयुक्त वोटर आइकार्ड, स्पीड पोस्ट से अब घर-घर पहुंचाएगा डाक विभाग

अब डाक विभाग के माध्यम से मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र मिलेगा. शैलेंद्र कुमार ने बात की पुष्टि करते हुये बताया कि पश्चिम चंपारण सहित पूरे बिहार में इस नई पहल के तहत इपिक वितरण की शुरुआत हो चुकी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इपिक कार्ड की बुकिंग करते पर्यवेक्षक व डाककर्मी
इपिक कार्ड की बुकिंग करते पर्यवेक्षक व डाककर्मी
प्रभात खबर

अब डाक विभाग के माध्यम से मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (इपिक) मिलेगा. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. गजाली में भारत निर्वाचन आयोग निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार से मिले आदेश के आलोक में पश्चिम चंपारण के डाक अधीक्षक को इस दिशा में त्वरित पहल के लिये पत्र लिखा है.

पुष्टि करते हुये डाक अधीक्षक

शैलेंद्र कुमार ने बात की पुष्टि करते हुये बताया कि पश्चिम चंपारण सहित पूरे बिहार में इस नई पहल के तहत इपिक वितरण की शुरुआत हो चुकी है. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी ने इस कार्य से संबंधित अपने पत्र बताया है कि जिले के सभी नौ विधान सभा क्षेत्र में इपिक कार्ड से वंचित वोटरों के लिये फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्रों का वितरण स्पीड पोस्ट के माध्यम से होने से डाक विभाग को करीब 25 लाख के राजस्व की प्राप्ति चालू वित्तीय वर्ष में होने का अनुमान है. प्रथम लौट के रूप में 34,883 वोटर आइकार्ड प्रधान डाकघर को प्राप्त हो चुका है. यहां उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार के मुख्य सचिव आमीर सुबहानी और मुख्य डाक अधीक्षक के द्वारा बिहारभर इसको समयबद्ध रूप में प्रभावी बनाने के लिये समझौता हुआ है.

नयी व्यवस्था के लिये डाक विभाग से करार

समझौते के तहत नये मतदाताओं को घर पर डाक के माध्यम से इपिक पहुंचाने की प्रक्रिया का आरंभ किया गया है.जिला निर्वाचन शाखा के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहले नये मतदाताओं को इपिक बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के माध्यम से वितरित होता था.उस पुरानी प्रक्रिया को परिवर्तित कर दिया गया है. इस नयी व्यवस्था के लिये डाक विभाग से करार भी किया गया है.

संतोष कुमार के नेतृत्व में इसके लिये स्पेशल बुकिंग सेल

डाक अधीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि विभागीय निदेश के आलोक में सहायक डाक अधीक्षक संतोष कुमार के नेतृत्व में इसके लिये स्पेशल बुकिंग सेल और दूसरे सहायक डाक अधीक्षक श्याम सुंदर प्रसाद की अध्यक्षता में वितरण कोषांग गठित किया गया है. निर्वाचन कार्य से जुड़ी सेवा होने के कारण इसके बुकिंग व वितरण कोषांग में अनुश्रवण कार्य के प्रभारी दोनों सहायक डाक अधीक्षक बनाये गये हैं. इनके अतिरिक्त प्रधान डाकघर के डाकपाल,जनसंपर्क पदाधिकारी और दो सहायक डाकपालों को इपिक की बुकिंग व वितरण कार्य की विशेष जिम्मदारी सौंपी गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें