30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को नहीं छीन सकती: नीतीश

मैनाटांड़ की चुनावी सभा में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी इलाके, वर्ग व समाज के लोगों के विकास के लिए काम कर रहे हैं.

मैनाटांड़/इनरवा. मैनाटांड़ की चुनावी सभा में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी इलाके, वर्ग व समाज के लोगों के विकास के लिए काम कर रहे हैं. समाज में किनारे पड़े लोगों को मुख्यधारा में जोड़ने में लगे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आरक्षण को खत्म करने की बात कह लोगों को गुमराह किया जा रहा है. दुनिया की कोई ताकत आरक्षण को नहीं छीन सकती. अन्य वर्ग के साथ गरीब सवर्ण के लिए अलग से आरक्षण की केन्द्र सरकार ने व्यवस्था की है. जनता से उन्होंने सवाल किया कि सत्ता में 15 वर्ष तक रहने वाली पति-पत्नी की सरकार ने पंचायतों के प्रतिनिधियों के लिए आरक्षण क्यों नहीं दिया. जब वे 2005 में सत्ता में आए तो महिला, अतिपिछड़े व अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई. आज एक लाख से ज्यादा महिला जनप्रतिनिधि है. केन्द्र सरकार के काम गिनाते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोदी सरकार की उज्जवला, आयुष्यमान भारत व किसान सम्मान निधि योजनाओं की चर्चा की. कहा कि केन्द्र सरकार ने बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए सड़क, पुल-पुलियों के निर्माण व सड़कों के चौड़ीकरण के लिए पचास हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. राज्य सरकार की साइकिल योजना के बारे बताते हुए कहा कि आज नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं की संख्या छात्रों के बराबर हो गई है. सरकार गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है. हर ग्राम पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले जा रहे हैं. हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, आईटीआई, एएनएम कॉलेज खुल रहे हैं. इससे छात्रों को पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. सभा की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकलाल श्रीवास्तव और संचालन जदयू प्रखंड अध्यक्ष संजय पटेल ने किया. सभा को पूर्णिया सांसद संतोष कुशवाहा, भाजपा के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दूबे, राजन तिवारी, शिवेंद्र शिबू, राजकिशोर ठाकुर, दिलीप वर्मा, सुमित सिंह पटेल, राजेश पटेल, नेहा नेसार सैफी, रवि भूषण पटेल, अमरेश पटेल आदि ने संबोधित किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें