गोल्डेन कार्ड बनाने में जिला तीसरे स्थान पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

औरंगाबाद नगर : जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत कार्यक्रम को गति देने का धरातलीय प्रयास शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ्य संस्थानों व कॉमन सर्विस सेंटर से बनाये जा रहे गोल्डेन कार्ड के कार्य को विस्तार देने के साथ अब पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर बनी सर्वे सूची के अनुसार लाभुकों के गोल्डेन कार्ड बनाये जायेंगे.

इस कार्य को सही ढंग से पूर्ण कराने के लिए कार्यपालक सहायकों को तकनीकी जानकारी देते हुए व्यावहारिक समस्याओं के निदान का उपाय भी बताया गया है. इसके बाद वे सदर अस्पताल में चल रहे आयुष्मान भारत कार्यक्रम के पंजीयन व परामर्श केंद्र पर जाकर भी व्यावहारिक जानकारी देते हुए काम की गति बढ़ाने के टिप्स दिये.
सिविल सर्जन डॉ अकरम अली ने बताया कि गोल्डेन कार्ड बनाने में औरंगाबाद जिला बिहार में तीसरे स्थान पर है. इस जिले में एक लाख 99 हजार घरों के 10 लाख 75 हजार परिवार को गोल्डेन कार्ड बनाया जाना है. अभी तक 69 हजार 556 लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया है. इसमें तेजी लाने के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है.
सिंदुआर में लगा कैंप : दाउदनगर. प्रखंड के सिंदुआर पंचायत में गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए शिविर लगा़ मुखिया पिंटू शर्मा ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर शिविर का आयोजन ग्रामीणों को काफी सुविधा हुई है. शिविर लगा कर गोल्डेन कार्ड निर्गत करने का कार्य किया गया.
स्वास्थ्य बीमा का लाभ देना उद्देश्य
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक और 2011 की जनगणना की सर्वे सूची के लाभुकों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है.
इस योजना का लाभ कहीं भी पैनल में शामिल निजी या सरकारी अस्पतालों में लिया जा सकता है. इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति है. डीएम राहुल रंजन महिवाल द्वारा भी इसकी लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें