38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में चक्रवाती तूफान से 49 की मौत, 300 घायल, चार-चार लाख मुआवजे का एलान

पटना : बिहार केसीमांचल और कोसी अंचल में आए तूफान से49 लोगों के मारे जाने और 150 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. इसमें सबसे अधिक मौतें पूर्णिया जिले में हुई है. पूर्णया में 30, मधेपूरा में सात, मधुबनी में पांच, सीतामढी , कटिहार और दरभंगा में दो-दो और सुपौल में एक […]

पटना : बिहार केसीमांचल और कोसी अंचल में आए तूफान से49 लोगों के मारे जाने और 150 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. इसमें सबसे अधिक मौतें पूर्णिया जिले में हुई है. पूर्णया में 30, मधेपूरा में सात, मधुबनी में पांच, सीतामढी , कटिहार और दरभंगा में दो-दो और सुपौल में एक के मारे जाने की खबर है. इस घटना में करीब 300 लोगों के जख्मी होने की खबर है.

मुआवजे की घोषणा कर दी गयी है. मारे गये लोगों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिया जायेगा.बिहार के पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी, समस्तीपुर और दरभंगा में आये भीषण तूफान की वजह से हजारों पेड़ उखड़ गये, बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गयीं, हजारों मकान और झोपड़े नष्ट हो गये तथा मक्का, गेहूं और दालों की खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा.
Undefined
बिहार में चक्रवाती तूफान से 49 की मौत, 300 घायल, चार-चार लाख मुआवजे का एलान 4

व्यासजी ने बताया कि जिलों में सड़क परिवहन भी प्रभावित हुआ क्योंकि तूफान की वजह से कई पेड़ उखड़ कर सड़कों पर गिर गये.पटना में भारतीय मौसम विभाग के निदेशक आर के गिरी ने बताया कि तूफान के दौरान हवाओं की गति करीब 65 किमी प्रति घंटा थी.

गिरी ने बताया कि नेपाल की ओर से आये इस तूफान का कहर पूर्णिया, सीतामढ़ी, दरभंगा से लेकर भागलपुर तक टूटा. हमारे रडार का आंकड़ा बताता है कि हवाओं की गति करीब 65 किमी प्रति घंटा थी. उन्होंने बताया कि इस मौसम में अक्सर ऐसे तूफान आते हैं और इन्हें काल बैसाखी कहा जाता है.

राज्य सरकार ने तूफान में मारे गये प्रत्येक व्यक्ति के परिवार वालों को चार लाख रुपये की क्षतिपूर्ति देने का ऐलान किया है. यह राशि आपदा प्रबंधन कोष से दी जायेगी.व्यासजी ने बताया कि प्रभावित जिलों में प्रशासन स्थिति का जायजा ले रहा है और नुकसान का आकलन कर रहा है.

Undefined
बिहार में चक्रवाती तूफान से 49 की मौत, 300 घायल, चार-चार लाख मुआवजे का एलान 5

कल रात आये तूफान ने पूर्णिया जिले में काफी नुकसान किया है और कई घरों की क्षतिग्रस्त कर दिया है. पूर्णियावासियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार तूफान लगभग आधे घंटे तक अपना तांडव मचता रहा था. इस दौरान कई पेड़ गिर गये और कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है. कई घरों में पानी भी भर गया है.


प्रभात खबर के पूर्णियाप्रतिनिधिने जानकारी दी है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि हो सकती है.बीती रात आये तूफान से पूर्णिया में भयंकर तबाही हुई है. मधेपुरा में भी तूफान का असर दिखा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तूफान में मारे गये लोगों के आश्रितों के लिए चार-चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है.

Undefined
बिहार में चक्रवाती तूफान से 49 की मौत, 300 घायल, चार-चार लाख मुआवजे का एलान 6



घटना की जानकारी के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हवाई सर्वे भी करेंगे.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि तूफान कल रात को आया. हम स्थिति पर नजर रखें हुए हैं और प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा मैं खुद पूर्णिया और भागलपुर की स्थिति पर नजर रखे हुए हूं.मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत कार्य जारी है, जानमाल के हानि की पूरी जानकारी एकत्रित की जा रही है. मैं पूर्णिया जा रहा हूं ताकि घटना की पूरी जानकारी मिल सके

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें