36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग : जरा संभलकर, आइडी हैक कर आपके ही नाम पर शॉपिंग

पटना : ऑनलाइन शॉपिंग के आप शौकीन हैं तो जरा संभल जाएं. आपकी पूरी आईडी हैक हो सकती है या डाटा चुराकर आपके नाम पर शॉपिंग की जा सकती है. पता आपको तब चलेग, जब आपके पास कंपनी का भारी-भरकम बिल आयेगा. इस तरह की घटना फ्लिपकार्ट जैसी नामी कंपनी के ग्राहकों के साथ हो […]

पटना : ऑनलाइन शॉपिंग के आप शौकीन हैं तो जरा संभल जाएं. आपकी पूरी आईडी हैक हो सकती है या डाटा चुराकर आपके नाम पर शॉपिंग की जा सकती है. पता आपको तब चलेग, जब आपके पास कंपनी का भारी-भरकम बिल आयेगा. इस तरह की घटना फ्लिपकार्ट जैसी नामी कंपनी के ग्राहकों के साथ हो चुकी है.
इसलिए ऑनलाइन हर उस चीज को संभलकर इस्तेमाल करें, जिसमें सीधे तौर पर बैंकिंग का नाता हो. शिकायत जब आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के साइबर सेल में पहुंची तो पूरा मामला खुला. पता चला कि ग्राहकों की आईडी सहित पूरी जानकारी लेकर जमकर खरीदारी की गयी और बिल ग्राहकों के नाम पर बनता गया.
यह है मामला : दो-तीन माह पुरानी बात है. फ्लिपकार्ट ने अपने रेगुलर कस्टमर के लिए एक ऑफर निकाला. इसमें कंपनी ने कहा कि ऐसे कस्टमर जो रेगुलर फ्लिपकार्ट के माध्यम से शॉपिंग करते हैं, उन्हें पांच हजार रुपये तक की खरीदारी की छूट दी जायेगी.
खास बात यह होगी कि खरीदारी के एक माह बाद ग्राहक बिल का भुगतान करेंगे. बस इतनी-सी बात के बाद तो ठग सक्रिय हो गये. सबसे पहले उन्होंने ऐसे रेगुलर कस्टमर्स का डाटा हैक किया.
इसमें कस्टमर का फ्लिपकार्ट पर बनी आईडी हाथ लगी. इसमें कस्टमर्स से जुड़ा बैंक अकाउंट नंबर, डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, फोन नंबर, पूरा पता आदि होता है. इन्हीं आईडी को हथियार बनाकर हैकर्स ने विभिन्न शहरों में अलग-अलग स्थानों के पते पर खरीदारी करके ऑर्डर मंगाया. चूंकि आईडी हैक है, इसलिए उसमें मनचाहे पते, फोन नंबर के माध्यम से काम शुरू हुआ.
हैकरों ने ऑर्डर में जो भी पता डाला, वह गलत डाला. इसके बाद मोबाइल नंबर भी अपना डाल लिया, ताकि डिलिवरी ब्वॉय फोन करेगा तो कॉल हैकर के पास ही जायेगी. हुआ भी ऐसा ही. चूंकि ऑर्डर बुक करते समय जो भी पता दिया जाता था, वह फर्जी होता था. इसलिए डिलिवरी ब्वॉय सीधे कॉल करता था.
पता चला कि सभी ऑर्डर की डिलिवरी हैकर्स फ्लिपकार्ट के ‘हब’ (गोदाम) से ही लेने लगे. बाकायदा डिलिवरी ब्वॉय को फोन कर देते थे कि वह खुद आकर ले लेंगे. इसी तरह अन्य शहरों में हुआ. जब बिल जेनरेट हुआ तो कस्टमरों की शिकायत आने लगी. उन्होंने किसी भी तरह की खरीदारी से इन्कार किया. कंपनी के पास इस तरह की शिकायतें पटना से भी पहुंचीं.
दो युवकों को सामान के साथ पकड़ा
इओयू साइबर सेल के एसपी सुशील कुमार ने बताया कि छानबीन शुरू हुई तो आइडी हैक का मामला निकला. दरअसल, ऐसे सभी कस्टमर्स की आइडी हैक की गयी थी, जिनको पांच हजार रुपये की क्रेडिट सुविधा मिली थी.
जांच में पता चला कि फेक पते पर डिलिवरी मंगायी जा रही थी और गैंग के सदस्य खुद ही डिलिवरी ब्वॉय से सामान ले लेते थे. पांच हजार की क्रेडिट होने के बाद आइडी में फिर से असली कस्टमर का पता और मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाता था.
इसके बाद बिल जेनरेट होकर असली कस्टमर के पास आता था. ग्राहकों के वॉलेट पर डाका डालने वाले इस तरह के दो युवकों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उनके घर से उनका मोबाइल, लैपटॉप आदि सामान भी जब्त किया गया, जिसकी जांच चल रही है. मास्टरमाइंड दिल्ली या अन्य किसी शहर में है.
गिरफ्तार युवकों में पटेल नगर की एजी कॉलोनी निवासी स्वप्निल राज (19) व शेखपुरा का सोनू कुमार (19) शामिल हैं. दोनों मूलरूप से नालंदा के निवासी हैं. सैकड़ों ग्राहकों की आइडी से खरीदारी कर इन युवकों ने माल अलग-अलग जगह पटना में बेच दिया.
बचाव जरूरी
साइबर सेल के एसपी सुशील कुमार ने बताया कि मंत्रा डॉट कॉम, फ्लिपकार्ट डॉट कॉम, जबांग डॉट कॉम, अमेजन डॉट कॉम, स्नैपडील डॉट कॉम आदि कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा दे रही हैं. इससे लाखों-करोड़ों ग्राहक जुड़े हुए हैं.
ऑनलाइन शॉपिंग ही नहीं, हर ऑनलाइन काम में सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल, कई बार साइट हैक कर ली जाती है और कई बार संबंधित कंपनियों के कर्मचारियों की मिलीभगत से भी ग्राहक मुसीबत में पड़ जाता है.
चूंकि अब कंपनियां कर्मचारियों को आउटसोर्स कर रही हैं, इसलिए रिस्क बढ़ता जा रहा है. अपना एटीएम नंबर, फोन नंबर, बैंक खाता नंबर भी किसी साइट पर डालने से पहले सावधानी बरतें. फ्लिपकार्ट के मामले में अभी जांच चल रही है. आरोपितों के मोबाइल और लैपटॉप की जांच रिपोर्ट आने के बाद कुछ और खुलासे हो सकते हैं.
इओयू में शिकायत तो कंपनी के खड़े हुए कान
फ्लिपकार्ट के पास जब फर्जी तरीके से उनकी आईडी से शॉपिंग की शिकायतें मिलीं तो कंपनी के कान खड़े हुए. यहां दीघा-आशियाना रोड स्थित मनोरमा भवन में इंस्ट्रा कार्ट सर्विस प्रा लि है. यह फ्लिपकार्ट का ही गोदाम है.
यहां के मैनेजर अमित कुमार साह ने इओयू के साइबर सेल में 19 नवंबर, 2019 को शिकायत की. इसके बाद छानबीन शुरू हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें