निष्पक्ष चुनाव डीएम एसपी की जिम्मेवारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने की जिम्मेवारी डीएम व एसपी की होगी. अब तक 23510 संदिग्ध लोगों को पकड़ की जेल भेजा गया है और एक हजार लोगों को जिला बदर किया गया है.

पुलिस ने ऐसे दो लाख लोगों को चिह्न्ति किया है, जो चुनाव के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ सकते हैं. यह कहना है मुख्य सचिव अशोक कुमार सिन्हा का. गुरुवार को अपने कक्ष में अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विधि व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे.

मतदान से रोका तो कार्रवाई : मुख्य सचिव ने कहा कि अगर कोई कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान से रोकता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. प्रशासन ने पटना, सारण, सीवान, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, बेगूसराय, खगड़िया, कैमूर, अरवल, औरंगाबाद, मुंगेर, जमुई आदि जिलों को राजनीतिक बाहुबली बहुल के रूप में चिह्न्ति किया है. इन जिलों में 4,807 टोलों को चिह्न्ति किया गया है, जहां कमजोर लोग रहते हैं. 17,478 ऐसे राजनीतिक बाहुबलियों को चिह्न्ति किया गया है, जिनका इतिहास कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान से रोकना रहा है. उन पर पुलिस की लगातार निगाह रखे हुए है. इनमें से 7028 पर प्रीवेंटिव कार्रवाई की गयी है.

रामनवमी को लेकर विशेष इंतजाम
मुख्य सचिव एके सिन्हा ने बताया कि 2315 लाइसेंसी हथियारों को पुलिस ने जमा कराया, जबकि 1985 को जब्त किया गया है. 105 कुख्यात अपराधियों को अपराध नियंत्रण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. एक हजार को जिला बदर किया गया है. उन्हें पुलिस द्वारा चिह्न्ति थानों में प्रति दिन हाजिरी देनी होगी. उन्होंने कहा कि रामनवमी का त्योहार सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. आठ अप्रैल को रामनवमी है और 10 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान है. प्रथम चरण वाले संसदीय क्षेत्र में रामनवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. सरकार को ऐसी आशंका है कि रामनवमी के दौरान उपद्रवी तत्व सांप्रदायिक माहौल को बिगाड़ सकते हैं. इसके लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्ण चुनाव कराना बड़ी चुनौती है. पर्याप्त मात्र में केंद्रीय सुरक्षा बल मिल गये हैं, उन्हें नक्सल इलाकों में ऑपरेशन व क्षेत्र की रेकी करने के लिए लगाया है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें