1. home Hindi News
  2. sports
  3. former indian boxer dingko singh passes away sports minister kiren rijiju vijender singh and mary kom pay tribute rkt

Dingko Singh Passes Away: कैंसर से जंग हार गये एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर डिंको सिंह, मैरीकॉम से लेकर विजेंदर सिंह ने लिखा भावुक संदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dingko Singh
Dingko Singh
फोटो - ट्वीटर

Dingko Singh Passes Away: पूर्व भारतीय मुक्केबाज डिंको सिंह का गुरुवार को निधन हो गया है. वह कैंसर से पीड़ित थें. इस खबर की पुष्टि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने ट्वीट के माध्यम से की. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि डिंको सिंह के निधन की खबर सुन कर स्तब्ध हूं. पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, डिंग्को सिंह मणिपुर के अब तक के सबसे उत्कृष्ट मुक्केबाजों में से एक थे. शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदना. मई उनकी आत्मा को शांति मिले. वहीं केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी.

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि डिंको सिंह के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है. वह भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक थें. 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में डिंको के स्वर्ण पदक ने भारत में बॉक्सिंग को नया जन्म दिया था. मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. वहीं बॉक्सर विजेंदर सिंह ने लिखा कि डिंको की जीवन यात्रा आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनी रहेगी.

वहीं दिग्गज महिला मुक्केबाज मैरीकॉम ने डिंको सिंह को याद करते हुए कहा कि आप देश के सच्चे हीरो थे. आप हमारे बीच से भले चले गए लेकिन आपकी विरासत हमारे साथ हमेशा रहेगी. डिंग्को सिंह ने 1998 के बैंकॉक एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, जिसने बैंटमवेट डिवीजन में एशियाई खेलों की मुक्केबाजी जीत के लिए भारत के 16 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया था.

कैंसर का पता चलने के बाद, डिंग्को को इलाज के लिए पैसे जुटाने के लिए अपना घर बेचना पड़ा और एनआईएस पटियाला में अपनी नौकरी भी छोड़नी पड़ी. जनवरी 2017 में उनकी सर्जरी हुई जहां उनके लीवर का एक बड़ा हिस्सा निकाल दिया गया.उन्हें इलाज के लिए इंफाल से दिल्ली भी एयरलिफ्ट किया गया था. गौरतलब है कि महान मुक्केबाज डिंग्को सिंह को मई 2020 में कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था, लेकिन इस मुक्केबाज ने कोरोना को जल्द ही मात दे दी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें