1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. world test championship point table australia giant leap after winning the first test in the ashes aml

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: एशेज में पहला टेस्ट जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की लंबी छलांग, भारत-पाक को छोड़ा पीछे

आगामी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में खेला जायेगा. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर अंक तालिका में लंबी छलांग लगायी है. प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर पहुंच गयी है. श्रीलंका की टीम पहले नंबर पर है. पाकिस्तान तीसरे और भारत चौथे नंबर पर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC World Test Championship (2021-2023) Points Table
ICC World Test Championship (2021-2023) Points Table
Twitter

नयी दिल्ली : एशेज टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने चौथे ही दिन इंग्लैंड को बुरी तरह हराया है. इंग्लैंड पर इस बड़ी जीत से ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 100 फीसदी हो गया है. प्वाइंट टेबल में नंबर वन पर श्रीलंका की टीम है. श्रीलंका का अंक प्रतिशत भी 100 फीसदी है.

बराबर अंक प्रतिशत होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया इसलिए दूसरे नंबर पर है, क्योंकि प्वाइंट के मामले में ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका से पीछे है. श्रीलंका ने अब तक दो टेस्ट मैच जीतकर 24 अंक हासिल किये हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अब तक केवल एक मैच में जीत दर्ज की है और 12 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर पाकिस्तान और चौथे नंबर पर भारत है.

अंकों की बात करें तो भारत के पास सबसे ज्यादा 42 अंक हैं, लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में क्वालीफाइ करने के लिए अंक प्रतिशत के आधार पर आकलन किया जाता है. भारत का अंक प्रतिशत 58.33 है. भारत ने तीन टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि एक टेस्ट मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं भारत ने दो मैचों में ड्रॉ खेला है. पिछली बार की चैंपियन न्यूजीलैंड 16 अंक प्रतिशत के साथ छठे नंबर पर है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाता है. जीतने वाला चैंपियन बनता है. यह चैंपियनशिप हर दो साल पर होता है. इस बार 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान जितने भी इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले जायेंगे वह इस टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे. ऑस्ट्रेलिया का यह पहला टेस्ट सीरीज है.

कैसे बढ़ता है अंक और अंक प्रतिशत

एक टेस्ट मैच में जीतने वाली टीम को 12 अंक और 100 अंक प्रतिशत मिलते हैं. जब कोई टेस्ट मैच बराबरी पर छूटता है तो दोनों टीमों को छह-छह अंक हासिल होते हैं. और अंक प्रतिशत भी 50-50 बांट दिया जाता है. टेस्ट मैच के ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों ही टीमों को 4-4 अंक दिये जाते हैं और 33.33 अंक प्रतिशत दोनों टीमों को मिलता है. मैच हारने वाली टीम को शून्य अंक और शून्य अंक प्रतिशत दिया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें