25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: नीदरलैंड के खिलाफ भारत ने ये 10 रिकॉर्ड किये अपने नाम, देखें लिस्ट

भारत ने रविवार को यहां विश्व कप के अंतिम लीग मैच में नीदरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की. साथ ही पहली पारी में चार विकेट पर 410 रन की विशाल पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिये. कप्तान रोहित शर्मा (61 रन) ने फिर से कई रिकॉर्ड बनाये.

World Cup 2023: भारत ने रविवार को यहां विश्व कप के अंतिम लीग मैच में नीदरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की. साथ ही पहली पारी में चार विकेट पर 410 रन की विशाल पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिये. कप्तान रोहित शर्मा (61 रन) ने जहां फिर से कई रिकॉर्ड बनाये तो वहीं श्रेयस अय्यर (नाबाद 128 रन) और केएल राहुल (102 रन) ने भी इसमें कुछ योगदान दिया.

भारत की पारी के दौरान बने रिकॉर्ड:

  • – रोहित ने एक कैलेंडर वर्ष में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाए जिससे 2023 में इनकी संख्या 60 हो गई है. इससे उन्होंने 2015 में बनाये गये एबी डिविलियर्स के 58 छक्कों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

  • – रोहित इसके साथ ही विश्व कप के एक चरण में सबसे ज्यादा छक्के (24) लगाने वाले कप्तान भी बन गए. उन्होंने इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (22) को पीछे छोड़ दिया.

  • – रोहित और शुभमन गिल इस साल वनडे में सबसे ज्यादा 100 से अधिक रन की साझेदारी बनाने में सफल रहे, उन्होंने पांच दफा ऐसा किया.

  • – रोहित ने भारतीय कप्तानों में विश्व कप के एक चरण सबसे अधिक रन (503) बना लिये. उन्होंने सौरव गांगुली (2003 में 465) को पीछे छोड़ा.

  • – रोहित विश्व कप के कई चरण (दो) में 500 से अधिक रन बनाने के मामले में तेंदुलकर के साथ शामिल हो गए. रोहित लगातार चरण में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गये.

  • – विराट कोहली (नीदरलैंड के खिलाफ 51 रन) ने विश्व कप में अब तक 14 मौकों पर 50 से अधिक का स्कोर बनाया है जिससे वह सचिन तेंदुलकर (21) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

  • – कोहली एक विश्व कप में सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर (सात) बनाने के मामले में तेंदुलकर और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के साथ शामिल हो गये.

  • – यह पहली बार है कि भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने वनडे की एक पारी में 50 से अधिक रन बनाए हैं.

  • – केएल राहुल विश्व कप मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बन गये, उन्होंने यह उपलब्धि 62 गेंद खेलकर हासिल की. इस तरह उन्होंने रोहित शर्मा (63 गेंद) को पछाड़ दिया.

  • – अब तक भारतीय बल्लेबाजों ने इस विश्व कप में 20 मौकों पर 50 से अधिक का स्कोर बनाया है जो उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस तरह उन्होंने 2019 के अपने रिकॉर्ड (19) को पीछे छोड़ दिया है.

  • – श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के बीच 208 रन की साझेदारी विश्व कप में चौथे विकेट या इससे नीचे के स्थान पर भारत की सर्वश्रेष्ठ भागीदारी भी रही. इससे पहले पिछली सर्वश्रेष्ठ साझेदारी महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना (नाबाद 196 रन) के बीच 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें