37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Watch: वर्ल्ड कप में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा और मोहम्मद सिराज की आंखों में आंसू, देख नहीं पाएंगे वीडियो

रविवार का दिन भारत के लिए काला दिन साबित हुआ. टीम इंडिया का वर्ल्ड कप 2023 जीतने का सपना चकनाचूर हो गया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल मुकाबले में हरा दिया. इस हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी की आंखे आंसू से भर गई.

रविवार को टीम इंडिया का सपना चकनाचूर हो गया. भारत वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गया. यह हार 100 करोड़ से अधिक भारतीयों के दिनों को कई दिनों तक कचोटली रहेंगी. केवल प्रशंसक ही नहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए भी यह बहुत भारी क्षण है. ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा और मोहम्मद शामी मैदान पर ही रोने लगे. उनके आंसू थम नहीं रहे थे. यह वह भावनात्मक क्षण था, जिसने हर भारतीय को दुखी कर दिया. भारत ने वर्ल्ड कप के पूरे सफर में जिस प्रकार का खेल दिखाया था, फाइनल के परिणाम पर किसी को भरोसा नहीं हो रहा था. 12 साल बाद फिर से वर्ल्ड कप जीतने का सपना, सपना ही रह गया. अब पता नहीं कब ऐसी टीम होगी और कब ऐसे खिलाड़ी होंगे जो भारत को तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बना है. जिस टीम को लीग चरण में कई हार का सामना करना पड़ा, उसने फाइनल में टेबल टॉपर भारत को ही पटखनी दे दी. इसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी. ऑस्ट्रेलिया ने 1980, 1990, 2000, 2010 और 2020 सभी दशक में खिताब जीता है. भारत के लिए आईसीसी ट्रॉफी के लिए उनका एक दशक पुराना इंतजार जारी है. 241 रनों के लक्ष्य का बचाव करने उतरी मेन इन ब्लू की शुरुआत जसप्रीत बुमराह के महंगे ओवर से हुई. जिसमें तीन चौकों सहित 15 रन बने. साथ ही पहली ही गेंद पर एक कैच छूट गया.

Also Read: World Cup 2023: गोल्डन बैट विराट कोहली के नाम, टॉप-10 में भारत के चार बल्लेबाज, देखें लिस्ट

विराट ने कोई कसर नहीं छोड़ी

वह विराट कोहली ही थे जिन्होंने बल्ले से अर्धशतक तो बनाया ही भारत की झोली में एक शानदार कैच पकड़कर पहला विकेट भी डाला. उन्होंने मोहम्मद शमी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड वॉर्नर का कैच लपका और उनको पवेलियन का रास्ता दिखाया. वार्नर सिर्फ सात रन पर आउट हुए. 1.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 16/1 था. लेकिन ट्रेविस हेड ने पूरा पासा पलट दिया. उन्होंने न सिर्फ शतक जड़ा, बल्कि अपनी टीम को छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बना दिया. भारतीय गेंदबाजों के पास उनका कोई जवाब नहीं था.

एक समय ऑस्ट्रेलिया भी था दबाव में

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ चार रन बनाकर पगबाधा आउट हो गए. सात ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 47/3 था. पावरप्ले के पहले दस ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 60/3 था. ऑस्ट्रेलिया 19.1 ओवर में 100 रन के पार पहुंच गया. ट्रैविस ने 58 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. मार्नस लाबुशेन ने भी स्ट्राइक रोटेशन बनाए रखा और दूसरे छोर से हेड का समर्थन किया. ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर बढ़ता रहा और 27.1 ओवर में 150 रन के आंकड़े तक पहुंच गया.

Also Read: World Cup 2023: मोहम्मद शमी ने गोल्डन बॉल पर किया कब्जा, 24 विकेट लेकर रचा इतिहास

ट्रैविड हेड बने चट्टान

ट्रैविस ने एक बार फिर खुद को बड़े मंचों के खिलाड़ी के रूप में साबित किया और 95 गेंदों में 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया. भारत के पास ऑस्ट्रेलिया की शानदार पारी का कोई जवाब नहीं था और पांच बार की चैंपियन टीम 36.3 ओवर में 200 रन के आंकड़े तक पहुंच गई. लाबुशेन ने 99 गेंदों में तीन चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया, जो टूर्नामेंट में उनका तीसरा अर्धशतक था. हेड विजयी रन के लिए जाने वाले थे, लेकिन 120 गेंदों में 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से 137 रन बनाकर गिल द्वारा लपके गए.

जीत कर हार गया भारत

42.5 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 239/4 था. ऑस्ट्रेलिया ने अपना छठा विश्व कप खिताब जीता, जिसमें ग्लेन मैक्सवेल ने सात ओवर और छह विकेट शेष रहते हुए विजयी रन बनाए. बुमराह ने दो और शमी ने एक विकेट लिया. सिराज ने एक विकेट भी लिया. इस विजयी रन के साथ ही भारत का विश्व विजेता बनने का सपना, सपना ही रह गया. खिलाड़ियों की आंखों में आंसू थे और फैंस के बार तरह-तरह की दलीलें थी. क्रिकेट के जानकारों के लिए भी इस परिणाम को पचा पाने का कोई ठोस कारण नहीं था. आखिरकार भारत जीतते-जीतते हार गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें