1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli not be the odi captain for south africa tour bcci big announcement soon avd

India vs SA: क्या दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे कप्तान नहीं होंगे विराट कोहली ? बीसीसीआई जल्द लेगा बड़ा फैसला

India tour of South Africa 2021 रोहित शर्मा पहले से ही टी20 टीम के कप्तान हैं और 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई के गलियारों में सीमित ओवरों के प्रारूप में एक कप्तान रखने की चर्चा हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट कोहली
विराट कोहली
pti photo

India tour of South Africa 2021 दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ता जब क्रिकेट टीम के चयन के लिए बैठक करेंगे तो वनडे में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी के साथ टेस्ट प्रारूप में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की उप-कप्तानी के पद को लेकर चर्चा होगी.

इसके साथ ही 100 टेस्ट मैच खेल चुके इशांत शर्मा की टेस्ट टीम में जगह के अलावा एकदिवसीय टीम में अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की वापसी भी इस चयन बैठक में अहम मुद्दा होगा.

चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और सुनील जोशी यहां मुंबई टेस्ट (न्यूजीलैंड के खिलाफ) देख रहे हैं और सोमवार से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान वे बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठकर कुछ निर्णय लेंगे जिसका भारतीय क्रिकेट में दूरगामी प्रभाव हो सकता है.

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन एकदिवसीय मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या देश को सफेद गेंद (सीमित ओवर) प्रारूप में दो कप्तानों की जरूरत है, जो टीम में विचारों के टकराव का कारण बन सकता है.

रोहित शर्मा पहले से ही टी20 टीम के कप्तान हैं और 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई के गलियारों में सीमित ओवरों के प्रारूप में एक कप्तान रखने की चर्चा हो रही है.

ऐसी खबर है कि टेस्ट टीम में रहाणे और पुजारा की जगह बनी रहेगी लेकिन इस प्रारूप में रोहित को उप-कप्तान बनाया जा सकता है. खराब लय में चल रहे रहाणे के लिए हालांकि अंतिम एकादश में जगह बनाना मुश्किल होगा.

श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के शानदार लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए अनुभवी रहाणे के लिए अंतिम एकादश में जगह हासिल करना आसान नहीं होगा.

गेंदबाजी विभाग में इशांत शर्मा की जगह खतरे में है. इंग्लैंड दौरे के बाद वह लय में नहीं है. इस दौरान मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की है. टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जगह पक्की है ऐसे में सिराज तीसरे गेंदबाज के मजबूत दावेदार है.

चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर उमेश यादव की दावेदारी इशांत से ज्यादा मजबूत होगी. रिजर्व तेज गेंदबाजों की सूची में प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान के साथ कुछ और नाम शामिल हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि शिखर धवन को एकदिवसीय टीम में जगह मिलती है या नहीं. दिल्ली के 36 साल के इस खिलाड़ी ने पिछली तीन पारियों में 98, 67 और नाबाद 86 रन बनाये है. उनके नाम 17 शतक है, जिसे नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें