25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विराट कोहली ने दर्ज किया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 146 साल के इतिहास में पहली बार हुए ऐसा

भारत सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला पारी और 32 रनों से हार गया है. भारतीय टीम पूरी तरह फेल हो गई, लेकिन विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने इस कैलेंडर वर्ष में 2000 से अधिक रन बना लिए हैं.

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक और बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. भारत गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला भले ही हार गया हो, लेकिन विराट ने एक कैलेंडर वर्ष में अपना 2000 रन पूरा कर लिया. यह सातवां मौका है जब विराट ने एक कैलेंडर वर्ष में 2000 या उसके अधिक रन बनाए हैं. इससे पहले दुनिया के किसी भी बल्लेबाज ने यह कारनामा नहीं किया है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को सेंचुरियन में पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम बिना किसी तैयारी के दिख रही थी. विराट ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा.

7 बार विराट ने किया 2000 का स्कोर पार

विराट कोहली ने 82 गेंदों में 76 रन बनाए. इस पारी की मदद से 2023 में उनके 2006 रन पूरे हो गए. विराट ने इससे पहले 2012 (2186 रन), 2014 (2286 रन), 2016 (2595 रन), 2017 (2818 रन), 2018 (2735 रन) और 2019 (2455 रन) में यह उपलब्धि हासिल की है. यह 146 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है. आधकारिक रिकॉर्ड के अनुसार पहला इंटरनेशनल क्रिकेट 1877 में खेला गया था. तब से किसी अन्य खिलाड़ी ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की है.

Also Read: Year Ender 2023 Virat Kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

तीसरे दिन ही खत्म हो गया मैच

मैच की बात करें तो यह तीसरे दिन ही समाप्त हो गया. सेंचुरियन में आम तौर पर किसी भी टेस्ट के परिणाम के लिए चार दिन का समय काफी होता है. यहां की घास वाली पिच पर गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल और टर्न मिलता है. मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा का दक्षिण अफ्रीका में खासकर कैगिसो रबाडा के खिलाफ खराब फॉर्म जारी रहा. दूसरी पारी में रोहित बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्होंने आठ गेंद का सामना किया.

फिर रबाडा के शिकार बनें रोहित शर्मा

कगिसो रबाडा के खिलाफ 11 पारियों में रोहित यह सातवीं बार आउट हुए हैं. इसके बाद जायसवाल भी पांच रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. ऐसा लग रहा था कि शुभमन गिल मैदान पर अच्छा समय बिताएंगे लेकिन सीधी रेखा के पार शॉट खेलने का उनका प्रयास विफल रहा. गिल ने 26 (37 गेंद) रन का योगदान दिया. इसके बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहु भी जल्दी-जल्दी निपट गए.

Also Read: विराट कोहली Google Inc पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले क्रिकेटर, गूगल ने शेयर किया वीडियो

विराट के नाम कई बड़े रिकॉर्ड

आखिर में प्रसिद्ध कृष्णा ने कड़ा संघर्ष किया लेकिन जानसेन ने कोहली (76 रन) को आउट कर दिया और भारत हार गया. विराट कोहली के लिए यह साल काफी शानदार रहा है. उन्होंने काफी क्रिकेट खेला और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने सचिन के 49 वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. अब उनके नाम 50 वनडे शतक हैं. टेस्ट क्रिकेट में अब तक विराट ने 29 शतक जड़े हैं. उन्होंने एक शतक टी20 इंटरनेशनल में भी बनाया है. आईपीएल में इस बल्लेबाज के नाम 7 शतक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें