1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. these habits of players will no longer be seen on the field icc released new guide line on practice

मैदान पर अब नहीं दिखेंगी खिलाड़ियों की ये आदतें, आईसीसी ने जारी की प्रैक्टिस को लेकर नई गाइड लाइन

By Sameer Oraon
Updated Date
आईसीसी ने एक बयान जारी किया है और अभ्यास से संबंधित कुछ गाइड लाइंस जारी किए हैं.
आईसीसी ने एक बयान जारी किया है और अभ्यास से संबंधित कुछ गाइड लाइंस जारी किए हैं.
Twitter

अब क्रिकेटर्स जब मैदान पर उतरेंगे तो आपको उनकी कुछ आदतें देखने को नहीं मिलेंगी, जी हां आईसीसी ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है और अभ्यास से संबंधित कुछ गाइड लाइंस जारी किए हैं. आईसीसी के नई गाइड लाइंस कहती है कि अब खिलाड़ी अपने अभ्यास के दरम्यान वॉश रूम नहीं जा पाएंगे. इसके अलावा वो अपने निजी समान जैसे कि टोपी, रुमाल, सनग्लास इत्यादि चीजों को अंपायर या फिर अपने साथी खिलाड़ी को नहीं दे सकते हैं.

आईसीसी की गाइड लाइंस यह भी कहती है कि खिलाड़ियों को अपने साथी खिलाड़ियों से सोशल डिस्टेंसिंग रखनी जरूरी होगी. इसके अलावा अंपायरों को भी यह सख्त निर्देश दिया गया है कि उन्हें भी गेंद को पकड़ते समय या फिर गेंद को टच करते समय दस्ताने का इस्तेमाल करना जरूरी होगा. हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि खिलाड़ियों का सामान मैदान पर कौन रखेगा या फिर लाएगा. आईसीसी की गाइड लाइंस यह भी कहती है कि खिलाड़ी अब अपने कैप या फिर हेलमेट इत्यादि सामान अब मैदान पर नहीं रख सकते हैं क्योंकि इससे पेनल्टी रन जा सकते हैं, जैसे कि हेलमेट के मामले में होता है.

आईसीसी के नियम के मुताबिक वो चाहती है कि खिलाड़ी मैच के पहले या फिर मैच के बाद ड्रेसिंग रूम पर कम समय बिताएं. अब खिलाड़ी को ये निर्देश दिया गया है कि गेंद को पकड़ने के बाद वो अपने नाक, कान, मुंह को न छूएं. इसके अलावे गेंद के संपर्क में आने के बाद खिलाड़ियों को अपने हाथ साफ करना होगा. आपको बता दें कि आईसीसी इससे पहले भी कोविड- 19 से बचाव को लेकर गेंद पर लार के इस्तेमाल को बैन करने की सिफारिश कर चुकी है, इस पर हर खिलाड़ी की अपनी अलग राय है. जैसे कि वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी माइकल होल्डिंग का मानना है कि लार के इस्तेमाल को अब पूरी तरह से बैन कर देना चाहिए. जबकि कई खिलाड़ियों का यह भी मानना है कि लार और पसीने के अलावा और कोई दूसरा विकल्प ही नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें