1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. team india 5 most memorable one day international victories under captaincy of virat kohli aml

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की 5 सबसे यादगार वनडे इंटरनेशनल जीत, आप भी जानें

रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने टी-20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बनाया है. दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान रोहित ही वनडे की टीम की कप्तानी करेंगे. विराट कोहली अब केवल टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे. बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा भी कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
PTI

नयी दिल्ली : विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट का एक युग समाप्त हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तेजतर्रार बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी-20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बनाया है. यह निर्णय रोहित द्वारा टी-20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेने के एक महीने बाद आया. रोहित शर्मा टी-20 विश्व कप के बाद पद से इस्तीफा दे दिया गया था. यहां कोहली के नेतृत्व में एकदिवसीय मैचों में भारत की पांच सबसे यादगार जीत पर एक नजर है.

1. इंग्लैंड बनाम भारत - पहला वनडे 2017

चैंपियंस ट्रॉफी से छह महीने पहले एमएस धोनी द्वारा कप्तानी से इस्तीफे की घोषणा के बाद पूर्णकालिक एकदिवसीय कप्तान के रूप में विराट कोहली का यह पहला मैच था. भारत अपने मध्यक्रम संयोजन से जूझ रहा था और इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में घरेलू टीम को 351 रन का लक्ष्य दिया था. एक समय भारत 63/4 पर सिमट गया था और फिर कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) की पारी ने टीम को 350 तक पहुंचाया. यह विराट कोहली की पूर्णकालिक वनडे कप्तान के रूप में पहली जीत थी.

2. इंग्लैंड बनाम भारत - दूसरा वनडे 2017

श्रृंखला का पहला एकदिवसीय मैच जीतने के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी थी लेकिन पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रृंखला के दूसरे मैच के पांचवें ओवर में 25/3 पर आ गयी थी. इसके बाद टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह ने एमएस धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 256 रन की साझेदारी की. जिससे भारत ने 50 ओवर में 382 रन बनाए. युवराज और धोनी दोनों ने शतक बनाए. यह एकदिवसीय क्रिकेट में युवराज का पहला 150 स्कोर भी था जबकि धोनी का 2013 के बाद शतक था. भारत ने यह मैच 15 रन से जीत लिया.

3. भारत बनाम पाकिस्तान- आईसीसी विश्व कप 2019

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भारत-पाकिस्तान के खेल से बड़ा कोई रोमांच कुछ नहीं होता. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम पड़ोसी पक्ष के साथ संघर्ष से पहले उच्च दबाव में थी क्योंकि वह दो साल पहले 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल हार गयी थी. आईसीसी विश्व कप में भारत के कप्तान के रूप में यह कोहली का पहला मैच था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बोर्ड पर 336 रन बनाए, जिसमें रोहित ने 140 रन बनाए और कोहली ने 77 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को बारिश से प्रभावित खेल में 40 ओवर में 212/6 पर रोक दिया और अपनी सातवीं एकदिवसीय विश्व कप जीत दर्ज की. भारत ने यह मैच 89 रन से जीता.

4. दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत - पांचवां वनडे 2018

भारतीय टीम छह मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे चल रही थी और पांचवें वनडे में 73 रन से जीत दर्ज कर सीरीज जीती. रोहित शर्मा ने बल्ले से 115 रन बनाए जबकि कुलदीप यादव चार विकेट लेकर टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रहे. भारत ने खेल और श्रृंखला जीती लेकिन यह दक्षिण अफ्रीका की धरती पर किसी भी प्रारूप में टीम की पहली श्रृंखला जीत थी.

5. इंग्लैंड बनाम भारत - तीसरा वनडे 2021

यह आखिरी बार था जब भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में एकदिवसीय मैच खेला था. सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी और दोनों टीमों ने पहले दो मैचों में शानदार खेल दिखाया था. सीरीज के निर्णायक मुकाबले में भारत ने 329 रन बनाये और इंग्लैंड काफी करीब आ गया लेकिन महज सात रन से मैच हार गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें