25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में

T20 World Cup: सोमवार की सुबह दक्षिण अफ्रीका ने एक रोमांचक मुकाबले में सह मेजबान वेस्टइंडीज को उसके ही घर में 3 विकेट से हराकर सेमीफाइइनल में प्रवेश कर लिया है. बारिश के कारण खेल को बीच में रोकना पड़ा, लेकिन फिर ओवरों में कटौती कर खेल को पूरा किया गया.

T20 World Cup 2024: एक बेहद रोमांचक मुकाबले में सह मेजबान वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. बारिश ने मैच में खलल डाला, जिसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका के ओवरों में कटौती की गई. पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए. जैसे ही दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी शुरू हुई भारी बारिश के कारण खेल को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा. बाद में डकवर्थ लुईस पद्धति से दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य दिया गया. दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 16.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

शुरुआत में वेस्टइंडीज ने बनाया दबदबा

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही. टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को दूसरे ही ओवर में खो दिया. टीम को पहला झटका रीजा हेंड्रिक्स के रूप में दूसरे ओवर की पहली गेंद पर लगा. हेंड्रिक्स बिना खाता खोले आउट हो गए. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्विंटन डिकॉक 7 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गए. दोनों विकेट कैगिसो रबाडा ने झटके. दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी. कप्तान एडन मारक्रम और ट्रिस्टन स्टब्स बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे कि मारक्रम आउट हो गए. उनको अल्जारी जोसेफ ने अपना शिकार बनाया. मारक्रम ने 15 गेंद पर 18 रनों की पारी खेली.

T20 World Cup: हार्दिक पांड्या ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बनें

T20 World Cup: इंग्लैंड ने USA को 10 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश, अमेरिका बाहर

आज भारत की बारी

इसके बाद हेनरिक क्लासेन बल्लेबाजी के लिए आए और 22 रन बनाकर आउट हो गए. फिर डेविड मिलर का विकेट गिरा, उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 95 पर 5 हो गया. लक्ष्य छोटा था, लेकिन लगातार विकेट गिरने से मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी. ओवर की पहली ही गेंद पर मैक्रो जानसेन ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. इस जीत का मतलब था कि वेस्टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गई और दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया. सोमवार को ग्रुप ए के दो मुकाबले खेले जाएंगे और इसमे से दो सेमीफाइनिस्ट निकलेंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज अहम मुकाबला खेला जाएगा.

रोस्टन चेस ने जड़ा अर्धशतक

इससे पहले वेस्टइंडीज ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद 20 ओवर में रोस्टन चेस के अर्धशतक के दम पर 135 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज काईल मेयर्स ने भी 35 रनों का योगदान दिया. टीम को साई होप के रूप में पहला झटका पहले ओवर की तीसरी गेंद पर लगा. होप बिना खाता खोले ही आउट हो गए. आक्रमक बल्लेबाज निकोलस पूरन भी कोई खास कमान नहीं दिखा पाए, वह 1 रन बनाकर आउट हो गए. मेयर्स और चेस ने तीसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की, लेकिन मेयर्स के आउट होने के बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हुई. आंद्रे रसेल 15 रन बनाकर नाबाद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें