25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: USA पर 5 रनों की पेनल्टी, भारत के लिए जीत हुई आसान, जानें वजह

T20 World Cup 2024: भारत ने आराम से यूएस को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 में जगह बना ली है. लेकिन मैच के बाद सबसे चर्चा एक बात की है. यूएस को 5 रन का पेनल्टी लगाया गया, जिससे भारत को यह मुकाबला जीतने में आसानी हुई. हालांकि इसके बावजूद भी भारत आराम से यह मैच जीत सकता है.

T20 World Cup 2024: भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 में जगह बना ली है. एक रोमांचक मुकाबले में भारत ने अमेरिका को हराया. हालांकि गेंदबाजी के समय यूएस की टीम को 5 रनों की पेनल्टी भी झेलनी पड़ी. इस वहज से भारत की जीत आसान हो गई. हालांकि, सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक के दम पर भारत ने 18.2 ओवर में ही 111 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. ऐसे में यह कहना गलत होगा कि 5 पेनल्टी रनों ने भारत की जीत में काफी मदद की. यूएस पर यह पेनल्टी ओवर शुरू करने में देरी करने की वजह से लगी. हालांकि स्टैंड इन कप्तान आरोन जोन्स अंपायर से बहस करते भी देखे गए, लेकिन आईसीसी के नियमों के आगे कोई बहस काम नहीं करती.

110 पर सिमटी यूएस की टीम

रोहित शर्मा के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को भारतीय तेज गेंदबाजों ने सही साबित कर दिया. अर्शदीप सिंह पारी की शुरुआत करने आए और अपनी पहली ही गेंद पर यूएस को पहला झटका दे दिया. वह, वहीं पर नहीं रुके, उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर एक और बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इस तरह पहले ही ओवर में अपना दो विकेट गंवा चुकी यूएस की टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई. किसी तरह यूएस ने परिस्थिति का सामना किया और अपने दो बल्लेबाजों के दम पर 110 का स्कोर पोस्ट किया.

IND vs USA, T20 WC 2024: भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से रौंदा, सुपर 8 के लिए क्वालीफाई

T20 World Cup: विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार हुए गोल्डन डक के शिकार, खराब फॉर्म जारी

विराट कोहली नहीं कर पाए बल्ले से कमाल

अब बात करते हैं पेनल्टी की. भारत की शुरुआत भी काफी खराब रही. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पारी की दूसरी ही गेंद पर गोल्डन डक का शिकार हो गए. तीसरे ओवर में रोहित शर्मा भी सौरभ नेत्रवलकर का शिकार हो गए. नेत्रवलकर ने ही विराट को भी आउट किया था. एक छोटे स्कोर का बचाव करने के लिए जोन्स गेंदबाजी में काफी समय ले रहे थे. अंपायरों ने उनको चेतावनी भी दी, लेकिन वह जीत के लिए परेशान थे और हर प्रकार का प्रयोग करना चाहते थे. उन्होंने 3 बार नया ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकंड से अधिक समय लिया. नए नियमों के अनुसार, इसपर 5 रनों की पेनल्टी लगती है और लगी भी.

15 ओवर के बाद लगा पेनल्टी

यह पूरा वाकया 15 ओवर के बाद हुआ. 15 ओवर में भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए थे. यह तीसरी बार था जब यूएस ने नये ओवर की शुरुआत में 60 से ज्यादा सेकंड का समय लिया था. इसी ओवर में 5 रन भारत के खाते में जुड़ गए. इस ओवर में भारत ने 6 रन बनाए, लेकिन भारत को 11 रन मिले. अब 16 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 87/3 था. भारत को 4 ओवर में जीतने के लिए अब केवल 24 रन चाहिए थे. सूर्या और शिवम दुबे ने कई बड़े शॉट खेले और मैच को 18.2 ओवर में ही खत्म कर दिया. इस पेनल्टी को लेकर क्रिकेट जगत में चर्चा छिड़ गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें