1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. rohit sharma replaces virat kohli as india odi captain take over from south africa series aml

टी-20 के बाद रोहित शर्मा बने वनडे टीम के भी कैप्टन, विराट कोहली करेंगे केवल टेस्ट टीम की कप्तानी

दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारत तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच खेलेगा. यह टेस्ट मैच में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगा. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे के कारण भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा छोटा कर दिया है. टी-20 इंटरनेशनल सीरीज को स्थगित कर दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
twitter

नयी दिल्ली : भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले रोहित शर्मा को भारत की वनडे क्रिकेट टीम का भी कप्तान बनाया गया है. बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज में यह जानकारी दी है. आज ही दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम की भी घोषणा की गयी. विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे. रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की उपकप्तानी की भी बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है.

खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम में जगह तो मिली है, लेकिन उन्हें उप कप्तान के पद से हटा दिया गया है. काफी समय से चर्चा चल रही थी कि सफेद गेंद के दो फॉर्मेट में दो कप्तान रहने से हितो में टकराव का मामला सामने आ सकता है. ऐसी चर्चा भी थी कि रोहित शर्मा को ही सफेद गेंद के दोनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी जायेगी. रोहित शर्मा की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज भारत ने 3-0 से जीती है.

रोहित शर्मा जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय श्रृंखला शुरू होने पर विराट कोहली की जगह कप्तान का पदभार ग्रहण करेंगे. बीसीसीआई ने गुरुवार को ट्वीट किया कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है. वहीं 18 सदस्यीय टीम की भी घोषणा की गयी.

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान

BCCI ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. टेस्ट टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को जगह मिली है. स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला हैं.

तीन टेस्ट और तीन वनडे खेलेगी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीका दौरे में भारत तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच खेलेगी. यह टेस्ट मैच में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगा. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे के कारण भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा छोटा कर दिया है. इस दौरे में पहले पांच टी-20 इंटरनेशनल मैच में खेले जाने थे, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. साथ ही टीम की रवानगी भी एक सप्ताह के करीब टाल दी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें