1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. new zealand created history won the test series in england after 22 years set a flurry of records avd

New Zealand vs England : न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 22 साल बाद इंग्लैंड में जीता टेस्ट सीरीज, लगायी रिकॉर्डों की झड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 22 साल बाद इंग्लैंड में जीता टेस्ट सीरीज
न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 22 साल बाद इंग्लैंड में जीता टेस्ट सीरीज
twitter

New Zealand vs England second test : भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मुकाबला खेलने से पहले न्यूजीलैंड ने बड़ा धमाका किया है. मेजबान इंग्लैंड की टीम को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर दिया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में इतिहास रच डाला. न्यूजीलैंड की टीम ने 22 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीता है.

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 1999 में टेस्ट सीरीज जीता था. 22 साल पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम चार बार इंग्लैंड दौरे पर गयी, लेकिन उसे टेस्ट सीरीज में जीत नहीं मिल पायी थी. चार टेस्ट सीरीज में तीन में इंग्लैंड ने जीत दर्ज किया और एक सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुआ.

4 साल से इंग्लैंड के खिलाफ एक भी सीरीज नहीं हारा न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. पिछले चार साल से न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक भी सीरीज नहीं हारा. 2017-18 में न्यूजीलैंड ने अपनी धरती पर इंग्लैंड को 1-0 से हराया था. जबकि 2019-20 में भी न्यूजीलैंड ने अपनी धरती पर इंग्लैंड को 1-0 से ही हराया था.

इंग्लैंड में केवल तीन टेस्ट सीरीज ही जीत पाया न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड में अब तक केवल तीन टेस्ट सीरीज ही जीत पायी. सबसे पहले 1986 में तीन मैचों की सीरीज को न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीता था. उसके बाद 1999 में 4 मैचों की सीरीज को 2-1 से जीता था.

बर्मिंघम में न्यूजीलैंड ने जीता पहला टेस्ट

इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर न्यूजीलैंड की टीम ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. दरअसल दूसरा टेस्ट इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेला गया. यहां न्यूजीलैंड की टीम एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता था, लेकिन इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच डाला.

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड ने भी बनाया रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारकर इंग्लैंड की टीम ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 122 पर ढेर हो गयी. यह इंग्लैंड का अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें