1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. joe root left the captaincy of england test team was disappointed with defeat against west indies aml

जो रूट ने छोड़ी इंग्लैंड के टेस्ट टीम की कप्तानी, एशेज सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ हार से थे निराश

जो रूट ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है. उन्होंने एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 0-1 से हार के बाद यह फैसला किया. जो रूट हालांकि टीम के साथ बने रहेंगे और नये कप्तान के नेतृत्व में खेलने के लिए तैयार हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Joe Root
Joe Root
Twitter

दिग्गज क्रिकेटर जो रूट ने शुक्रवार को इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पद छोड़ दिया है. रूट का यह फैसला ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज हार के बाद आया है. एशेज में, इंग्लैंड को 0-4 से हार का सामना करना पड़ा और फिर टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 0-1 से हार गयी. जो रूट 27 टेस्ट जीतने के बाद इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं.

जो रूट ने किया कप्तानी छोड़ने का ऐलान

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड को दिये एक आधिकारिक बयान में जो रूट ने कहा कि कैरेबियाई दौरे से लौटने और सोचने के लिए समय मिलने के बाद, मैंने इंग्लैंड के पुरुष टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है. यह मेरे करियर में सबसे चुनौतीपूर्ण निर्णय रहा है, लेकिन अपने परिवार और करीबी लोगों के साथ इस पर चर्चा की. मुझे पता है कि समय सही है.

जो रूट के नाम कई उपलब्धियां

उन्होंने कहा कि मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है और मैं पिछले पांच वर्षों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा. यह काम करना और इंग्लिश क्रिकेट के शिखर का संरक्षक होना मेरे लिए सम्मान की बात है. रूट को 2017 में इंग्लैंड का कप्तान नियुक्त किया गया था क्योंकि उन्होंने सर एलेस्टेयर कुक की जगह ली थी. रूट ने इंग्लैंड को कुछ प्रसिद्ध जीत दिलाई थी, जिसमें 2018 में भारत पर 4-1 से घरेलू श्रृंखला जीत और 2020 में दक्षिण अफ्रीका से 3-1 की जीत शामिल थी.

कप्तान के रूप में जो रूट ने बनाए 5295 रन

2001 के बाद से 2018 में वह श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले इंग्लैंड के पुरुष कप्तान बन गये थे. उन्होंने 2021 में श्रीलंका में 2-0 की जीत के साथ एक उपलब्धि दोहराई थी. रूट पहले से ही केवल कुक के पीछे इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और कप्तान के रूप में 14 शतक बनाए हैं. कप्तान के रूप में उनकी 5,295 रन की संख्या इंग्लैंड के किसी भी कप्तान द्वारा सबसे अधिक है और उन्हें ग्रीम स्मिथ, एलन बॉर्डर, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली के बाद सर्वकालिक सूची में 5 वें स्थान पर रखा गया है.

टीम के साथ बने रहेंगे जो रूट

जो रूट ने कहा कि मैंने अपने देश का नेतृत्व करना पसंद किया है. मैं थ्री लायंस का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने और टीम को सफल बनाने में सक्षम प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हूं. मैं अगले कप्तान, अपने साथियों और कोचों की हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर हूं. इंग्लैंड का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में जून से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें