1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl mega auction 2022 a team can spend rs 90 crore in auction know how much money will have to be paid for retain aml

IPL Mega Auction 2022: नीलामी में 90 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है एक टीम, रिटेन के लिए देने होंगे इतने पैसे

अधिकारी ने बताया कि नये नियमों के तहत चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2022
IPL 2022
फोटो - BCCI

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिए 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है.

पीटीआई ने शुक्रवार को रिपोर्ट दी थी कि पुरानी टीमों के ‘रिटेन' किये गये खिलाड़ियों की घोषणा के बाद दो नयी फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद को नीलामी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प दिया जायेगा. आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें नये नियमों के बारे में बताया गया है.

अधिकारी ने बताया कि नये नियमों के तहत चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम होना जबकि एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.

उदाहरण देकर समाझायी अपनी बात

उन्होंने यह भी बताया कि खिलाड़ी को बनाये रखने पर खर्च की गयी राशि और खिलाड़ी को भुगतान की गयी राशि हमेशा समान नहीं होती है. अधिकारी ने कहा कि मान लीजिये कि दिल्ली कैपिटल्स ने अधिकतम चार खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत को अपने 'पहले खिलाड़ी' के रूप में बरकरार रखा तो उनके खाते से 16 करोड़ रुपये कट जायेंगे लेकिन वास्तव में जरूरी नहीं है कि पंत को इतनी ही धनराशि मिलेगी. यह इससे काफी कम हो सकती है. मैं सिर्फ एक उदाहरण दे रहा हूं.

चार खिलाड़ियों को रखने की दशा में तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी होंगे. नयी फ्रेंचाइजी बाकी बचे खिलाड़ियों में से दो भारतीयों और एक विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में रख सकती है. पत्र में कहा गया है कि नवंबर में आठ पुरानी फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जा सकता है जबकि एक से 25 दिसंबर तक लखनऊ और अहमदाबाद के पास तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर होगा.

जनवरी में शुरू होगी नीलामी 

नीलामी जनवरी के शुरू में होगी. यदि कोई टीम चार खिलाड़ियों को रखती है तो पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की 12 करोड़, तीसरे खिलाड़ी की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपये होगी. इस तरह से 42 करोड़ रुपये कट जायेंगे और फ्रेंचाइजी 48 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी. तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपये और एक खिलाड़ी को रखने पर 14 करोड़ रुपये होगी. यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली तो केवल चार करोड़ रुपये काटे जायेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें